करिअर

‘डिजिटल योजना’ में 1 लाख को मिलेगी ट्रेनिंग और नौकरी

योजना के तहत आईईईई (इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियर्स) देश भर में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सरकार की डिजिटल योजना के अंतर्गत देश भर में युवाओं को ट्रेनिंग देगी. ये ट्रेनिंग खासकर डाटा नेटवर्क के प्रबंधन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स में होंगी. इससे एक ओर जहां युवाओं को रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तो दूसरी ओर देश को डिजिटल कनेक्ट करने में भी सहायता मिलेगी.

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, आईईईई के सीनियर डायरेक्टर हरीश मैसूर ने कहा कि यह करार न केवल देश में युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करेगा, बल्कि डिजिटल अंतर को भी कम करेगा. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत देश भर में एक लाख युवाओं को आने वाली तकनीक में दक्ष बनाया जाएगा. इसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स के साथ ही वाई-फाई कम्युनिटी नेटवर्क संचालन का क्षेत्र भी शामिल है.

आईईईई के सभी सार्टिफिकेट कार्यक्रम को इंडस्ट्री के साथ मिलकर तैयार करने के साथ ही उनका मूल्यांकन क्षेत्र के दक्ष लोगों से कराया गया है, जिससे युवाओं को इन कोर्स को करने के बाद रोजगार मिलने में सहायता हासिल हो. प्रोफेशनल लोगों के अनुभव और दक्षता को इन कोर्स की विषयवस्तु में शामिल किया गया है, जिससे यह कोर्स ज्यादा प्रभावी बन पाएं.

Related Articles

Back to top button