Business News - व्यापार

डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ 90 लाख ट्रकों के मालिक कर रहें हैं हड़ताल

किसानों की दस दिनों की हड़ताल खत्म होने के बाद आज (सोमवार) से देशव्यापी ट्रकों की हड़ताल शुरू हो रही है. पेट्रोल-डीजलों के दाम ने जिस तरह बीते दिनों उछाल लगाई है ट्रक चालक और मालिक उससे खफा हैं यही कारण है कि ये हड़ताल बुलाई गई है. इसके अलावा थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का दाम बढ़ने से भी ट्रक वाले नाराज़ हैं.

ट्रकों की इस हड़ताल का असर सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ सकता है क्योंकि आने वाले दिनों में दूध-सब्जी और अन्य सामानों की सप्लाई पर सीधा असर पड़ेगा.

ऑल इंडिया कन्फेडरेशन ऑफ गुड्स व्हीकल्स ऑनर्स के प्रेसिडेंट चन्ना रेड्डी के अनुसार, डीजल और पेट्रोल के दाम से काफी भारी नुकसान हो रहा है. यही कारण है कि करीब 90 लाख ट्रक हड़ताल पर जा रहे हैं. ये करीब 60 फीसदी ट्रक हैं.

उन्होंने कहा कि सरकार कह रही है कि दाम अंतरराष्ट्रीय मार्केट की वजह से बढ़ रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है. सरकार ने ही इतना टैक्स लगाया हुआ है कि लोगों को नुकसान हो रहा है.

देश के कई ट्रक संगठनों ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे के अंदर लाने की बात की है. पश्चिम बंगाल एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि राज्य के करीब 3.5 लाख ट्रक आज हड़ताल पर हैं.

गौरतलब है कि 1 जनवरी, 2018 के बाद से अभी तक पेट्रोल के दाम 6.46 रुपए और डीजल के दाम 8.21 रुपए तक बढ़ चुके हैं. पिछले कुछ दिनों में ये बढ़ोतरी काफी तेजी से बढ़ी है हालांकि बीते दिनों कुछ पैसे दाम घटे भी हैं.

Related Articles

Back to top button