टॉप न्यूज़ब्रेकिंगस्पोर्ट्स

 डु-प्लेसिस को मिला शार्दुल का साथ चेन्नई रोमांचक जीत के साथ फाइनल में

मुंबई  । आईपीएल सीजन 11 के पहले क्वालिफाईयर मैच में डु-प्लेसिस के 42 गेंदों में शानदार 67 रन और अंतिम क्षणों में शार्दुल ठाकुर की 5 गेंदों में 15 रनों की घातक पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 19।1 ओवर में 140 रन का लक्ष्य हांसिल करते हुए 2 विकेट से पराजित कर फाइनल में प्रवेश कर लिया।
हैदराबाद के 139 के स्‍कोर के जवाब में चेन्नई को भी शुरुआत में झटके झेलने पड़े। पारी शेन वॉटसन और फाफ डु प्‍लेसिस ने शुरू की लेकिन भुवनेश्‍वर ने पहले ही ओवर में वॉटसन (0) को विकेटकीपर श्रीवत्‍स गोस्‍वामी से कैच कराकर झटका दे दिया।दूसरे ओवर में रैना ने संदीप शर्मा की लगातार तीन चौके जमाए। विकेट की तलाश में केन विलियमसन चौथे ओवर में सिद्धार्थ कौल आक्रमण पर लाए जिन्‍होंने लगातार गेंदों पर सुरेश रैना (22) और अंबाती रायुडू (0) को बोल्‍ड कर दिया।तीन विकेट गिरने से सनराइजर्स के खेमे का उत्‍साह चरम पर था।छठे ओवर में धोनी ने कौल के खिलाफ अपनी पहली बाउंड्री लगाई। ओवर में 8 रन बने।पावर प्‍ले (छह ओवर) के बाद चेन्नई का स्‍कोर तीन विकेट पर 33 रन था।आठवें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर राशिद खान ने एमएस धोनी (9) को बोल्‍ड करते हुए चेन्नई की मुश्किलों को कई गुना बढ़ा दिया। लगातार विकेट लेकर सनराइजर्स ने मैच में जोरदार वापसी कर ली थी।नौवें ओवर में फाफ डुप्लेसिस की गेंद पर पारी का पहला छक्का लगाया। ओवर में 8 रन बने।लगातार विकेट गिरने से चेन्नई की रनगति इतनी धीमी हो गई थी कि 10 ओवर में किसी तरह 50 रन पूरे हुए।

11वां ओवर शाकिब अल हसन ने फेंका, जिसमें 6 रन बने।12वें ओवर में राशिद ने ब्रावो (7) को स्लिप में धवन के हाथों कैच करा दिया। पांच विकेट गंवाने के बाद चेन्नई पर हार का खतरा मंडराने लगा।चेन्‍नई का छठा विकेट जडेजा (3) के रूप में संदीप शर्मा के खाते में गया। पारी के 14 वें ओवर में शाकिब को छक्‍का और चौका जड़ते हुए डुप्‍लेसिस ने चेन्‍नई के फैंस को कुछ राहत दी। ओवर में 14 रन बने।15वें ओवर में डुप्‍लेसिस ने संदीप शर्मा पर हमला बोला और छक्का और चौका जमाया। इस ओवर में 12 रन बने लेकिन आखिरी गेंद पर टीम को दीपक चाहर (10) का विकेट गंवाना पड़ा।

 

कैच ब्रेथवेट ने लपका। 15 ओवर के बाद चेन्नई का स्‍कोर सात विकेट खोकर 92 रन था और शेष पांच ओवर में टीम को 48 रन की जरूरत थी।राशिद खान की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में केवल एक रन बना।कौल द्वारा फेंका गया पारी का 17वां ओवर भी किफायती रहा, इसमें 4 रन बने।मैच तेजी से चेन्नई की पकड़ से निकल रहा था। आखिरी 3 ओवर में टीम को 43 रन की दरकार थी।18वें ओवर में डुप्लेसिस ने ब्रेथवेट को दो चौके और छक्का लगाकर रोमांच को चरम पर पहुंचा दिया। उनका अर्धशतक 37 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से पूरा हुआ। ओवर में 20 रन बने लेकिन इसमें टीम को हरभजन सिंह (2) का विकेट भी गंवाना पड़ा। अंतिम दो ओवर में टीम को 23 रन की जरूरत थी। १९वें ओवर की पहली गेंद पर शारदुल ने कौल को तीन चौके जमाते हुए हर किसी को हैरान कर दिया। ओवर में 17 रन बने। आखिरी ओवर में चेन्नई को 6 रन की जरूरत थी। प्लेसिस ने पहली ही गेंद पर छक्का मारकर जीत दिला दी।

इससे पहले चेन्नई सनराइजर्स हैदराबाद ने सुपर किंग्स के सामने 140 रनों का आसान लक्ष्य रखा। कालोर्स ब्रैथवेट ने सर्वाधिक 43 रनों की नाबाद पारी खेली। इनके अलावा कप्तान केन विलियमसन और युसूफ पठान ने 24-24 रनों की पारियां खेलीं। चेन्नई के लिए डीजे ब्रावो ने 4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट लिए। दिपक चहर, लुंगी नगिडी, रविंद्र जडेजा और शारदुल ठाकुर को 1-1 विकेट मिला।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई हैदराबाद टीम की खराब शुरूआत रही। मैच की पहली ही गेंद पर दिपक चहर ने ओपनर शिखर(0) धवन को बोल्ड कर चेन्नई सुपर किंग्स को पहली सफलता दिलाई। दूसरा झटका गोस्वामी(12) के रूप में लगा। उन्हें चाैथे ओवर की पांचवीं गेंद पर खुद कैच आउट किया। विलियमसन टच में नजर आ रहे थे पर पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर उन्हें शार्दुल ठाकुर ने आउट कर चेन्नई को तीसरी कामयाबी दिलाई। इसके बाद शाकिब अल हसन को डीजे ब्रावो ने आउट किया। ब्रावो 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे। मनीष पांडे(8) को रविंद्र जडेजा ने आउट कर पंजाब को पांचवा झटका दिया। युसूफ पठान ने क्रीज पर पैर जमा लिए थे लेकिन ब्रावो ने उनका भी शिकार कर छठा झटका दिया। पठान 24 रन बनाकर कैच आउट हुए।
आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट ने दो छक्के और एक चौका लगाया और हैदराबाद के स्कोर को 139/7 तक ले गए। ब्रैथवेट ने 29 गेंद में 43 रन बनाए। आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर (7) रन आउट हुए।

Related Articles

Back to top button