अजब-गजबअन्तर्राष्ट्रीयअपराधफीचर्डराजनीति

डेटा चोरी मामले में फेसबुक को 395 अरब रुपये का झटका

वाशिंगटन (एजेंसी) : सोशल नेटवर्किंग साइट ‘फेसबुक’ पर आरोप है कि 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में डोनल्ड ट्रंप की मदद करने वाली कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिकल ने फेसबुक के पाँच करोड़ से अधिक यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा ली थीं। राजनीतिक विज्ञापन कंपनी के करोड़ों फेसबुक यूजर्स के डेटा उनकी सहमति के बिना अपने पास रखने की खबर आने पर अमेरिकी और यूरोपीय सांसदों ने फेसबुक इंक से जवाब मांगा। इसके बाद अमेरिका की सोशल मीडिया कंपनी के शेयर सोमवार को 7 फीसदी टूट गए।
शेयर की कीमत घटने की वजह से फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्क को एक दिन में 6.06 अरब डॉलर (करीब 395 अरब रुपये) का झटका लग गया। अमेरिका और यूरोप के सांसदों ने जकरबर्ग को उनके सामने पेश होने के लिए कहा है। वे जानना चाहते हैं कि ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका ने डॉनल्ड ट्रंप को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने में किस तरह से मदद की?
न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में इन खबरों का जबर्दस्त असर हुआ और फेसबुक का शेयर इंट्राडे कारोबार में लगभग आठ प्रतिशत टूट गया, हालांकि बाद में कुछ संभलते हुए शेयर सात फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। हालाँकि फेसबुक ने इन आरोपों की व्यापक जाँच कराने की बात कही है और तब तक कैम्ब्रिट एनालिटिकल को निलंबित कर दिया है। अमेरिका और कई यूरोपीय देशों की सरकारों ने इन खबरों पर गंभीर सवाल उठाए हैं। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे के प्रवक्ता ने इन आरोपों को बेहद गंभीर बताया है, उन्होंने कहा, यह आवश्यक है कि लोगों को ये पक्का भरोसा हो कि उनकी निजी जानकारियां सुरक्षित रखी जाएंगी और इनका इस्तेमाल उचित तरीके से होगा। अमरीकी सांसदों ने भी यूजर्स का डेटा चोरी होने के आरोपों पर चिंता जताई है और फ़ेसबुक से उचित कदम उठाने को कहा।

Related Articles

Back to top button