अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़ब्रेकिंग

डोनाल्ड ट्रंप उठाने जा रहे हैं बड़ा कदम, खतरे में पड़ सकती है जन्मजात नागरिकता

ट्रंप प्रशासन गैर अमेरिकी नागरिकों को बड़ा झटका देने की तैयारी में है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गैर अमेरिकी नागरिकों और अनाधिकृत अप्रवासियों के अमेरिका में पैदा हुए बच्चों को मिलने वाली जन्मजात नागरिकता खत्म करना चाहते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप उठाने जा रहे हैं बड़ा कदम, खतरे में पड़ सकती है जन्मजात नागरिकता

रपोर्ट में एचबीओ पर ‘एक्सियोस’ नामक डॉक्यूमेंट्री में दिए साक्षात्कार का हवाला दिया गया। इसमें ट्रंप ने कहा, ‘कितना हास्यास्पद है कि हम एक ऐसे देश में रहते हैं, जहां एक व्यक्ति बाहर से आता है, बच्चा पैदा करता है और बच्चे को सभी सरकारी लाभों के साथ अमेरिका की नागरिकता मिल जाती है। ऐसा 85 वर्षों से हो रहा है। इसे खत्म करना होगा और कार्यकारी आदेश से ही इसे खत्म किया जा सकता है।’

रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि ऐसा करने के लिए ट्रंप को संविधान में संशोधन करना होगा, जिससे उनके और अदालतों के बीच टकराव बढ़ेगा। 14वां संशोधन अमेरिका में पैदा हुए बच्चों को नागरिकता का अधिकार देता है। कार्यकारी आदेश की वैधता पर ट्रंप ने कहा कि व्हाइट हाउस के वकील इस प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह आदेश कितनी जल्दी लाया जाएगा।

मध्यावधि चुनावों में मिलेगा फायदा 
ट्रंप के इस बयान को मध्यावधि चुनावों से पहले ट्रंप की अप्रवासियों के खिलाफ कट्टर नीतियों पर जोर देने के तौर पर देखा जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति का मानना है कि अप्रवास मुद्दे पर फोकस रखने से उनके समर्थकों को उत्साह मिलेगा और चुनावों में रिपब्लिकन का कांग्रेस पर दबदबा कायम रहेगा।

Related Articles

Back to top button