Health News - स्वास्थ्य

तनाव को कम करती है मूंगफली

सर्दियों के मौसम मूंगफली खाना लगभग सभी को पसंद होता है. मूंगफली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है, इसे एक अच्छा टाइम पास भी माना जाता है, पर क्या आपको पता है की मूंगफली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके सेवन से आप कई बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते है, आज हम आपको  सेहत के लिए मूंगफली के कुछ फायदों  के बारे में बताने जा रहे है.तनाव को कम करती है मूंगफली

1- मूंगफली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स, मिनिरल्स आदि तत्व मौजूद होते है. मूंगफली में भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है जो एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सिडेंट होता है. इसके सेवन से तनाव कम होता है, स्किन के लिए भी मूंगफली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करती है तो इससे आप सर्दियों में दमकती और खिली-खिली त्वचा पा सकते है.

2- बच्चों के लिए भी  मूंगफली बहुत फायदेमंद होती है इसके अलावा जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते है उनके लिए भी मूंगफली का सेवन बहुत लाभकारी होता है, मूंगफली में भरपूर मात्रा में विटामिन बी और  विटामिन बी3 मौजूद होते है, जो दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते है, इसके सेवन से याददाश्त तेज हो जाती है, मूंगफली में भरपूर मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के साथ  ट्राइटोफन नामक अमीनो एसिड मौजूद होता है जो दिमाग में सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है.

Related Articles

Back to top button