अन्तर्राष्ट्रीय

तलाक ले कर दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में हो गई शुमार, जानिए पूरी कहानी

बीजिंग ( एजेंसी): चीन में हुए एक ताजा तलाक के मामले ने एक औरत को एशिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल कर दिया है।

यह महिला चीन में वैक्सीन बनाने वाली एक कंपनी के चेयरमैन की पत्नी थी, अब तलाक के बाद ये उनसे अलग हो गई है। तलाक के बाद महिला को अपने पति की कंपनी से कुल 161.3 मिलियन शेयर मिले हैं, इन शेयरों की कीमत 3.2 बिलियन डॉलर बताई जा रही है। भारतीय करंसी में इसकी कीमत 24000 करोड़ रूपये बताई गई है। ये तलाक शेंझेन कंगटाई बायोलॉजिकल प्रॉडक्ट्स कंपनी के चेयरमैन डयू वेइमिन और उनकी पत्नी युआन लिपिंग के बीच हुआ है।

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के चेयरमैन 

डयू वेइमिन चीन में बायोलॉजिकल प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनी के चेयरमैन हैं। चीन में उनकी कंपनी वैक्सीन बनाती है। चीन में जब कोरोना वायरस फैला तो उनकी कंपनी ने घोषणा की कि वो इसकी वैक्सीन बनाएंगे। इससे उनकी कंपनी के शेयरों में काफी उछाल आया। शेयर मार्केट में उनकी कंपनी के शेयरों की कीमत दोगुना हो गई। जिसके कारण कंपनी की मार्केट वैल्यू भी काफी अधिक हो गई थी। तलाक के बाद मुआवजे के तौर पर उन्होंने अपनी पत्नी युआन लिपिंग को कंपनी के 161.13 करोड़ शेयर दिए हैं। इस शेयर ट्रांसफर के बाद लिपिंग दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई हैं।

कंपनी का किया अधिग्रहण, बदल गई किस्मत 

56 वर्षीय ड्यू का जन्म चीन के जियांग्शी प्रांत के एक किसान परिवार में हुआ था। कॉलेज में रसायन शास्त्र का अध्ययन करने के बाद उन्होंने 1987 में एक क्लिनिक में काम करना शुरू कर दिया और 1995 में एक बायोटेक कंपनी के सेल्स मैनेजर बन गए। साल 2009 में कंगटाई ने (Kangtai) (Minhai) मिनहाई का अधिग्रहण कर लिया और वह पूरी कंपनी के चेयरमैन बन गए। मिनहाई की स्थापना ड्यू ने 2004 में की थी। 

कैसे बढ़ी कीमत 

चीन में कोरोना वायरस के दौरान डयू की कंपनी ने कहा था कि वो इससे निपटने के लिए वैक्सीन तैयार करने में लगी हुई है। ये सूचना मिलने के बाद शेयर बाजार में उनकी कंपनी के शेयरों के दाम काफी बढ़ गए थे। जिसकी वजह से कंपनी की मार्केट वैल्यू भी ऊपर पहुंच गई थी।

क्यों हुआ तलाक 

चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डयू वेइमिन और उनकी पत्नी युआन लिपिंग में किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई, उसके बाद ये इतनी बढ़ गई कि दोनों एक दूसरे के साथ रहने के लिए तैयार नहीं हुए। बात तलाक तक पहुंच गई। उसके बाद केस फाइल किया गया और कानूनन डयू को अपनी पत्नी को 24 हजार करोड़ रूपये के शेयर ट्रांसफर करने पड़े। 

तलाक से महिला को मिले 24 हजार करोड़ 

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को जब चीन के शेयर बाजार बंद हुए उस समय युआन को मिले शेयरों की कीमत 3.2 अरब डॉलर यानी 24,000 करोड़ रुपये थी। अपनी पत्नी के इतने शेयर देने के बाद अब ड्यू की कुल संपत्ति घटकर लगभग 3.1 अरब डॉलर यानी 23,250 करोड़ रुपये रह गई है। इसमें गिरवी रखे गए शेयरों की कीमत शामिल नहीं हैं।

बेजोस का सबसे महंगा तलाक 

इतिहास में सबसे महंगा तलाक Amazon.com Inc. के संस्थापक जेफ बेजोस का है। 48 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ, उनकी पूर्व पत्नी, मैकेंजी बेजोस, दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर में 4 फीसद हिस्सा प्राप्त करने के बाद अब दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला हैं। उनकी पत्नी मैकेंजी को 2.62 लाख करोड़ रुपये मिले, जिसके बाद वह फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में शामिल हो गईं।

इससे पहले साल 2012 में, वू यजुन नामक कारोबारी को अपनी पत्नी कै कुई से तलाक के लिए लगभग 2.3 बिलियन डॉलर की रकम अदा करनी पड़ी थी। इसी तरह से साल 2016 में, टेक अरबपति झो याहुआ ने 1.1 बिलियन डॉलर अपनी पत्नी को तलाक के एवज में चुकाए थे।

Related Articles

Back to top button