जीवनशैली

ताड़ासन व त्रिकोणासन से कम होता है मोटापा

जीवनशैली : मोटापे से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती है, जो कोरोना से लड़ाई में कमजोर बनाती है। शरीर व इम्म्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए ताड़ासन व त्रिकोणासन करना लाभदायक रहेगा। ये आसान न सिर्फ पेट की चर्बी कम करती है बल्कि मन—मस्तिष्क को चुस्त—दुरुस्त बनाती है। जिनका रक्तचाप कम हो या घुटनों में तेज दर्द हो रहा तो उन्हें ताड़ासन नहीं करना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिलाओं को इससे परहेज करना चाहिए। त्रिकोणासन वे लोग कतई न करें जिनका रक्तचाप कम या अधिक होता रहता हो। जिन्हें कमर में तेज दर्द या फिर स्लिप डिस्क की समस्या है,वो भी इससे बचें।

ताड़ासन : सीधा खड़े हो जाएं और अपनी टांगों, कमर व गर्दन को सीधा रखें। हाथों की उंगुलियों को आपस में फंसाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं और गहरी सांस भरते हुए पूरे शरीर को ऊपर की ओर खींचें। हथेलियां ऊपर की ओर होनी चाहिए। अब एड़यिों को ऊपर की ओर उठाएं और शरीर का पूरा भार पंजों पर आने दें। करीब 20 सेकेंड तक इसी अवस्था में रहें और सामान्य गति से सांस लेते व छोड़ते रहें। फिर धीरे-धीरे पहली वाली स्थिति में आ जाएं। रोजाना चार से पांच बार आप ये आसन कर सकते हैं। इससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होगी और शरीर सुडौल व आकर्षक बनेगा। किशोरों और युवाओं को यह आसन जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे कद बढ़ाने में भी मदद मिलती है। साथ ही पीठ दर्द, मांसपेशियों, घुटनों व पैरों में होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है।

त्रिकोणासन : दोनों पैरों के बीच दो फुट की दूरी बनाकर खड़े हो जाएं। बांहों को कंधे तक फैलाएं और सांस लेते हुए दाएं हाथ को ऊपर ले जाते हुए कान से सटा लें। धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए कमर से बाईं ओर झुकें। दायां हाथ कान से सटा रहना चाहिए। अब दाएं हाथ को जमीन के समानांतर लाएं और बाएं हाथ से बाएं टखने को छूने का प्रयास करें। करीब 10-30 सेकंड इसी मुद्रा में रहें और सांस लेते रहें। फिर सांस लेते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं। अब यही प्रक्रिया दूसरी ओर से भी अपनाएं।

पेट और कमर की चर्बी कम करने में यह सबसे असरदार योगासन है। शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है तो वहीं फेफड़े भी स्वस्थ होते हैं और बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं।

Related Articles

Back to top button