अजब-गजब

…तो इसलिए फोटो लेते वक़्त कहते हैं SAY CHEESE

आज के समय में तो हर कोई सेल्फी के लिए पागल है. जहां नजर घुमाओ वहां कोई न कोई सेल्फी लेते हुए नजर आ ही जाता है. और सेल्फी लेते समय आपने एक बात पर जरूर गौर किया ही होगा और वो ये कि अक्सर सेल्फी या फोटो लेते समय कहते है ‘say cheese’. शायद आपने ने भी कभी ऐसा कहा होगा. ये दो शब्द कहते ही सभी के चेहरे पर प्यारी सी स्माइल आ जाती है. जिससे फोटोज भी अच्छी ही आती है. लेकिन क्या आपको say cheese कहने के पीछे का लॉजिक पता है....तो इसलिए फोटो लेते वक़्त कहते हैं SAY CHEESE

इस ‘phrase’ के पीछे की कहानी शायद ही किसी को पता होगी. say cheese बोलने के पीछे एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है. साइंस की माने तो जब आप Ch बोलते है तो आपके दांतो की पोजीशन कुछ ऐसी हो जाती है कि ee बोलते टाइम आपके चेहरे पर खुद ब खुद ही स्माइल आ जाती है. इससे आपका चेहरा खुशनुमा लगता है और आपके फोटोज भी अच्छे आते है.

Say Cheese शब्द को सबसे पहले साल 1940 में यूज़ किया गया था. जोसेफ़ डेविस के मुताबिक, ‘ये मुस्कुराने का बेस्ट फ़ॉर्मूला है और ये साफ़ है कि जब आपकी तस्वीर खिंची जा रही हो तो ये आपको वाकई ख़ुशनुमा अहसास से भर देता है, भले ही आप उस दौरान कुछ भी सोच रहे हो.’ डेविस ने ये भी बताया था कि ये बहुत आसान है आपको बस say cheese कहना होता है और आपके चेहरे पर खुद ही प्यारी सी स्माइल आ जाएगी. बस तब से ही say cheese बोलने का ट्रेंड चलते ही आ रहा है.

Related Articles

Back to top button