करिअर

तो करें अपनी समीक्षा

प्रतिस्पर्धा के इस युग में एक अच्छी नौकरी पाना आसान नहीं है। हजारों-लाखों उम्मीदवारों के बीच अपनी पहचान बनाने आपको औरों से बेहतर होना होगा। वहीं कई बार देखने में आया है कि सभी योग्यता और डिग्री होने के बाद भी नौकरी नहीं मिलती। काफी प्रयास करने के बाद भी जॉब मार्केट में आप पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में इसे बदकिस्मती मानकर ही न बैठ जायें। आप साक्षात्कार में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो कहीं कोई रह गयी होगी, आपको अपनी भी समीक्षा करनी होगी। इससे आप अपनी खूबियों और कमजोरियों को पहचान सकेंगे और उन्हें नौकरी तलाशने में उपयोग कर सकते हैं।तो करें अपनी समीक्षा

विकल्पों पर रखें नजर

आप जिस क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं, उससे जुड़ी कंपनियों के कामकाज और हायरिंग प्रोसेस के बारे में जानकारी जुटाएं। कुछ ऐसी कंपनियों पर भी गौर कर सकते हैं, जो अलग-अलग तरह के काम करवाती हैं।

मेलजोल बढ़ाएं

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्‍स पर सक्रिय रहें। लोगों से मिलें। हर जॉब पोर्टल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाना चाहिए। नौकरी की अपनी जरूरतों को स्पष्ट रूप से बता देना चाहिए। ई-मेल या फोन करने की बजाय लोगों से सीधे मिलें। इससे आपका प्रभाव लोगो पर अच्छा पड़ेगा।

अपनी योग्यताएं सामने लायें

नौकरी ढूंढने से पहले आपको अपनी खूबियों की बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस बात की भी जानकारी रखें कि आज जॉब्स देने वाली कंपनियों की जरूरतें क्या हैं। आजकल एक नौकरी के लिए हजारों आवेदन आते हैं, ऐसे में आपमें कुछ खास योग्यताएं होनी चाहिए, ताकि आप वह जॉब हासिल कर सकें।

प्रभावी हो बायोडाटा 

आपका बायोडाटा भीआकर्षक होना चाहिए। बायोडाटा में जरुरत से ज्यादा बातें नहीं होनी चाहिए। अपनी सभी योग्यताओं का वर्णन करें। इसमें आपका प्रोफाइल खास होना चाहिए। अपनी पसंद और नापसंद और काम करने के तरीके के बारे खास तरीके से प्रस्तुति दें। इसमें यह साफ पता चलना चाहिये कि आप क्या कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button