Lifestyle News - जीवनशैली

त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभकारी है भीगी मेथी

त्वचा और बालों की देखभाल को लेकर हर कोई चिंतित रहता है। प्रदूषण, धूल-मिट्टी, अस्वस्थ खान-पान और खराब दैनिक दिनचर्या के कारण लोगों का बाल और त्वचा प्रभावित होता है। खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए लोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल बालों और त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं और समस्याओं को कम करने के बजाय और बढ़ा देते हैं। ऐसे में आपको बालों और त्वचा के लिए भीगी मेथी का इस्तेमाल करना चाहिए। भीगी मेथी में मौजूद तत्व बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं और इनकी समस्याओं को भी कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभकारी है भीगी मेथीत्वचा के लिए भीगी मेथी के लाभ
भीगी मेथी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करते हैं। इसके अलावा मेथी में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो मुंहासों और पींपल्स को कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए भीगी मेथी का इस्तेमाल कैसे करें
4 चम्मच मेथी के दाने को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। इस पानी को अगले दिन 15 मिनट तक उबालें और ठंडा होने के बाद इसे छान लें। दिन में दो बार इस पानी को रूई की मदद से त्वचा पर लगाएं।

बालों के लिए भीगी मेथी के लाभ
मेथी के दानों में हार्मोन्स होते हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं। मेथी प्रोटीन और निकोटीनिक एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है जो बालों को जड़ से मजबूत करता है और टूटने से बचाता है। मेथी के दाने का इस्तेमाल बालों को मुलायम बनाता है।

बालों के लिए भीगी मेथी का इस्तेमाल कैसे करें
गुनगुने पानी में मेथी के दाने को रातभर भिगोकर छोड़ दें। अगले दिन भीगे मेथी का पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों के जड़ों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर अच्छी तरह धो लें।

Related Articles

Back to top button