अद्धयात्म

दस जून को जरूर कर लें ये एक काम, तीन साल में केवल एक बार बनता है ऐसा संयोग

हिन्दू धर्मशास्त्र के अनुसार हर महीने कोई ना कोई ऐसी तिथि या अप्रव आता ही है जो की बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. बता दें की जून के इस महीने में भी एक ऐसी तिथि आने वाली है जो की बहुत ही महत्वपूर्ण है और इस दिन कुछ जरूरी कामो को करके आप भी अपने भाग्य का उदय कर सकते हैं. तो आईये आपको बताते हैं की आखिर आने वाले दस जून को ऐसा क्या है की इस दिन का इतना महत्व है और इस दिन अगर आप कुछ आवश्यक कामों को कर लें तो इससे आप जिंदगी भर सुखी रहेंगे और परोपकार को प्राप्त करेंगे. आईये आपको बताते हैं की आखिर क्या है दस जून को.

सबसे पहेल आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस समय जेष्ठ माह चल रहा है जो की आने वाले 13 जून को समाप्त हो जाएगा. इससे पहले दस जून को कमला एकादसी की तिथि पड़ रही है जिसे की हिन्दू धर्मशास्त्रों में बेहद पवित्र दिन बताया गया है. आपको बता दें की की वैसे तो एकादसी हर महीने ही आता है लेकिन इस महीने के दस जून को आने वाले एकादसी का अपना एक अलग ही महत्व है जो की वाकई में काफी लाभ दायक हो सकता है. बता दें की उजैन के प्रसिद्द पंडित श्री शंकराचार्य के अनुसार इस दिन यदि पूरे विधि विधान के साथ श्री कृष्ण के साथ साथ रुकमनी जी का भी पूजन करें तो इससे मंवांचित लाभ मिलता है.

आने वाले दस जून को यानी की कमला एकादसी के दिन श्री कृष्ण के साथ साथ माता रुकमनी के पूजन के लिए आपको कुछ आवश्यक विधि और चीजों की आवश्यकता होगी जो की हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं और इन विधियों से पूजन करके आप भी यश की प्राप्ति कर सकते हैं.कमला एकादशी के सुबह स्नान करने के बाद भगवान् श्री कृष्ण के साथ साथ देवी रुक्मिणी की भी पूजा करें। गाय के कच्चे दूध को दक्षिणावर्ती शंख में डाल कर श्री कृष्ण और देवी रुक्मणि के प्रतिमा का अभिषेक करे। इस पूजा के करने से आपके धन के बढ़ोतरी की संभावना बढ़ सकती है.

इस पूजा के करने के बाद तुलसी के पेड़ की पूजा करना ना भूले, तुलसी के पेड़ में जल चढ़ा कर 11 बार परिक्रमा करे और इस मन्त्र का उच्चारण जरूर करें. वृंदा वृंदावनी विश्वपूजिता विश्वपावनी।पष्पसारा नंदनीय तुलसी कृष्ण जीवनी।।एतनामांष्टक चैव स्त्रोतंनामर्थंसंयुतम।
य: पठेत तां च सम्पूज्य सौश्रमेघ फलंलभेत. बता दें की इस मन्त्र का उच्चारण करने से आपके परिवार में सुख समृद्धि आती है और आपका आने जीवन काफी सुखमय बीतता है. इसके अलावा आने वाले कमला एकादशी के दिन भगवान श्री कृष्ण को पान का पत्ता भेंट करें और उसके बाद इस पत्ते पर रोली से श्री मंत्र लिखकर तिजोरी में रख ले, ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है और आने वाले दिनों में धन से जुडी हुई सभी मुसीबतों का अंत होता है. तो दोस्तों देर किस बात की है अगर आप भी अपनी जिंदगी में चल रहे मुसीबतों का खात्मा करना चाहते हैं तो आने वाले दस जून को कलमा एकादशी के दिन भगवान श्री कृष्ण और रुकमनी की पूजा पूरे विधि विधान से जरूर करें.

Related Articles

Back to top button