स्वास्थ्य

दाँत में होने वाले दर्द के अलावा और कई परेशानियों को दूर करती है लौंग

भारतीय मसालों का लौंग (Clove Benefits) एक जरूरी हिस्सा माना जाता है. इससे खाने का स्वाद बढ़ता है लेकिन इसी एक साथ इसके कई अनोखे फायदे भी होते हैं. आज हम इसी के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं. आपने दांत दर्द में भी लौंग के इस्तेमाल के बारे में सुना होगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ दांत दर्द नहीं, ये अपने औषधीय गुणों से कई परेशानियों को दूर कर सकता है. जानिए यहां उसके कुछ टिप्स.

* सिरदर्द की परेशानी से भी लौंग आराम दिलाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल प्रोपर्टी इस समस्या को खत्म करने में असरदार होती है. 4-5 लौंग लें और इसे पीसकर साफ रुमाल में रखें और सूंघें. इसे थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें. इसे आप चुटकीभर कपूर और नारियल तेल संग मिलाकर सिर की मालिश कर सकते हैं.

* मुंह के छाले खत्म करने में भी लौंग असरदार होता है. 2 लौंग को हल्का भूनकर मुंह में करीब 10 मिनट तक रखें. लार बाहर थूकते रहें.

* गर्दन दर्द की परेशानी से आराम पाने के लिए 2 लौंग को पीस लें. इसे एक कटोरी सरसों तेल में मिलाकर हल्के हाथों से गर्दन की मालिश करें.

* लौंग गैस और कब्ज की परेशानी से राहत दिलाता है. इसके लिए सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदे डालकर पिएं. आप चाहे तो साबुत लौंग चबाकर भी इसके फायदे उठा सकते हैं.

* पायरिया की परेशानी से भी ये राहत दिलाने में असरदार होता है. अगर आपके मुंह से भी बदबू आती है, तो करीब दो महीने तक लगातार सुबह के वक्त साबुत लौंग का सेवन करें. आप चाहें तो तीन-चार लौंग आधा कप पानी में डालकर उबाल लें. इससे आप हर रोज सुबह गरारा करके कुल्ला करें.

* लौंग में मौजूद विटामिन के और जिंक, कॉपर और मैग्नेशियम जैसे मिनरल्स डायबिटीज की परेशानी कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इससे आपके शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल होता है. एक गिलास गर्म पानी में 3-4 लौंग 15 मिनट डालकर रखें. इसके बाद इस पानी को पी लें. हर सुबह ऐसा करें.

Related Articles

Back to top button