स्वास्थ्य

दांतों को पीलापन चुटकियां में दूर करते हैं ये 5 नुस्खे

पीलों दांतों का उपाय

किसी को अपनी ओर जल्दी से आकर्षित करने के लिए मोतियों जैसे खिलखिलाती मुस्कान की जरूरत पड़ती है। लेकिन मौजूदा समय में अधिकतर लोग पीले दांतों की समस्या से घिरे हुए हैं। दांतों में पीलापन आने के कई कारण हो सकते हैं। कई लोग रोजाना दातुन नहीं करते हैं, तो कई लोगों में दूषित खाने का सेवन करने से दांतों में पीलापन आ जाता है। इसके अलावा पानी में मौजूद कैमिकल्स, तंबाकू और कलर्ड फूड्स के ज्यादा इस्तेमाल से भी दांतों में पीलापन आ जाता है।दांतों को पीलापन चुटकियां में दूर करते हैं ये 5 नुस्खे

दूध के उत्पाद

दांत चमकाने के लिए वैसे तो आपको बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स मिल जाएंगे। लेकिन इनसे दांतों को फायदा मिलने के बजाय नुकसान पहुंचने के चांस ज्यादा रहते हैं। जिस तरह से प्राकृतिक उत्पाद आपके दांतों को साफ और मजबूत कर सकते हैं उस तरह कोई और नहीं कर सकते हैं। दूध और दूध से बने उत्पाद हमारे दांतों से बहुत जल्द पीलापन दूर करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में भारी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो दांतों के लिए बहुत जरूरी है। जिन लोगों को पीले दांतों की शिकायत होती है, उन्हें चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

नमक है सबसे ज्यादा असर

दांतों को साफ और मोतियों जैसा सफेद बनाने के लिए नमक का इस्तेमाल हमारी संस्कृति में बहुत पहले से चला आ रहा है। नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने में मदद करता है। दांत साफ करते वक्त हमेशा ब्रश में पेस्ट के साथ थोड़ा सा नमक जरूर रखें। आप खुद देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपके दांत साफ हैं। लेकिन ध्यान रहे नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है।

Related Articles

Back to top button