Uncategorized

दांपत्य जीवन के कलह-क्लेश से परेशान है तो जन्माष्टमी पर करें यह उपाय…

आप सभी जानते ही हैं कि हर साल मनाई जाने वाली जन्माष्टमी इस साल भी मनाई जाने वाली है. ऐसे में भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था और यह तिथि इस बार 24 अगस्त को है. ऐसे में इस बार जन्माष्टमी 24 अगस्त 2019 को उदया तिथि अष्ठमी सुबह 8:30 तक होने से और रोहिणी नक्षत्र होने के कारण ही 24 अगस्त को मनाई जाने वाली है.

आपको बता दें कि सूर्य के सिंह राशि और चंद्रमा के वृषभ राशि में होने तथा बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाने वाला है. वहीं इस दिन भक्त रातभर मंगल गीत गाते हैं और भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाते हैं. इसी के साथ इस दिन कई उपाय भी किए जाते हैं जो अलग अलग मनोकामानों के लिए होते हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं दांपत्य जीवन के कलह क्लेश खत्म करने के लिए आपको इस दिन क्या करना चाहिए.

दांपत्य जीवन के कलह क्लेश खत्म करने का उपाय – इसके लिए कृष्ण जन्माष्टमी के दिन पति पत्नी दोनों सुबह के समय जल्दी उठे स्नान करके हल्के पीले स्वच्छ वस्त्र धारण करें. इसके बाद भगवान कृष्ण की फोटो या चित्र को लकड़ी के पटरे पर पीला रेशमी वस्त्र बिछाकर स्थापित करें. अब यह करने के बाद भगवान कृष्ण को पीले फूलों की माला तथा पीले फल तुलसीपत्र, पीली मिठाई चढ़ाए और उनके सामने जल का एक लोटा भरकर रखें. इसके बाद शुद्ध गाय के घी का चौमुखा दीया उनके सामने जला दें और पीले रंग के आसन पर बैठ जाये. अब उसके बाद दोनों मिलकर सबसे पहले भगवान गणपति का ध्यान करें तथा अपने गुरु को प्रणाम करके मधुराष्टकम् का 5 बार पाठ करें. अब यह पाठ पूरा होने के बाद पीली मिठाई फल तुलसीपत्र भगवान को अर्पण करें और दोनों एक दूसरे को मिठाई खिलायें तथा लोटे का जल पीयें. ऐसा करने से दोनों के जीवन में केवल प्रेम ही प्रेम होगा.

Related Articles

Back to top button