जीवनशैली

दाढ़ी रखने के ये 7 फायदे, जिन्हें खुद लड़के भी नहीं होंगे जानते

एक दौर वो भी था जब लड़के और बड़ी उम्र के पुरुष अपने चेहरे पर बिल्कुल भी दाढ़ी नहीं रखते थे अगर कोई दाढ़ी रख भी लेता था तो उसके घरवाले उसका जीना दुभर कर देते थे.

दाढ़ी रखने के ये 7 फायदे, जिन्हें खुद लड़के भी नहीं होंगे जानतेलेकिन बदलते वक्त के साथ-साथ दाढ़ी रखने के फैशन में भी काफी बदलाव आया है. खासकर दाढ़ी को लेकर लड़कियों का टेस्ट भी पहले से काफी बदल चुका है. आज के इस दौर में लड़कियों को क्लीन शेव वाले लड़कों के बजाय ज्यादा दाढ़ी वाले लड़के पसंद आते हैं.

बड़ी दाढ़ी रखना सिर्फ आज का नया ट्रेंड ही नहीं है बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है. तो चलिए हम आपको बताते हैं दाढ़ी रखने के 7 फायदे, जिन्हें जानने के बाद आप भी बड़ी दाढ़ी ही रखना पसंद करेंगे.

1- नहीं होता है एलर्जी का खतरा

लड़कों की बड़ी दाढ़ी सिर्फ लड़कियों को ही इंप्रेस करने के लिए काम नहीं आती है बल्कि ये एलर्जी के खतरे को भी कम करती है. बड़ी दाढ़ी फूलों के परागकणों और धूल गंदगी से होनेवाली एलर्जी से भी रक्षा करती है.

2- अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा

दाढ़ी सिर्फ लड़कों की पर्सनैलिटी को कूल नहीं बनाती बल्कि यह अल्ट्रावायलेट किरणों से भी त्वचा की रक्षा करती है. इसके साथ-साथ यह बढ़ती उम्र या एजिंग के निशानों को छुपाने में भी मदद करती है.

3- लड़कियों को पसंद आते हैं दाढ़ी वाले लड़के

हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार ज्यादातर लड़कियों को ऐसे ही लड़के पसंद आते हैं जिनकी दाढ़ी होती है. लड़कियों को इंप्रेस करने के साथ ही दाढ़ी लड़कों की पर्सैनेलिटी को और आकर्षक बनाती है.

4- पर्सनैलिटी में चार चांद लगाती है दाढ़ी

आजकल ज्यादातर लड़के दाढ़ी रखने लगे हैं क्योंकि दाढ़ी से ना सिर्फ लड़कों का लुक मेच्योर नजर आता है बल्कि इससे उनकी पर्सनैलिटी में भी गजब का आकर्षण देखने को मिलता है.

5- दाढ़ी रखने का चलन है सदियों पुराना

प्राचीन समय में ऋषि-मुनि बड़ी दाढ़ी रखते थे. इसके अलावा पुराने समय में दार्शनिक भी बड़ी दाढ़ी रखने के शौकीन हुआ करते थे. कहा जाता है कि दाढ़ी उनके प्रोफेशन का प्रतीक मानी जाती थी.

6- सेक्स और दाढ़ी के बीच है ये कनेक्शन

बताया जाता है कि सेक्स और दाढ़ी के बीच काफी गहरा संबंध है. जी हां, अगर कुछ समय के लिए पुरुष सेक्स छोड़ दे तो उनकी दाढ़ी दूसरों के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ने लगती है. जबकि नियमित रुप से सेक्स करनेवाले लोगों की दाढ़ी धीमी रफ्तार से बढ़ती है.

7- दाढ़ी से होती है पैसों की बचत

एक शोध के अनुसार एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में सिर्फ शेविंग कराने में काफी पैसे खर्च कर देता है इसके अलावा वो अपनी जिंदगी के 3,350 घंटे शेविंग करने में खर्च कर देता है. जबकि दाढ़ी रखनेवाले लोगों का समय और पैसा दोनों बचता है.

बहरहाल दाढ़ी रखने के इन फायदों को जानने के बाद आप भी बार-बार शेविंग कराने के बजाय दाढ़ी रखना ही पसंद करेंगे.

Related Articles

Back to top button