दिल्लीराज्य

दिल्ली एनसीआर की हवा में सांस लेना भी हुआ मुश्किल

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की वजह से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। हवा की गुणवत्ता लगातार बिगड़ रही है। ऐसे में हम आपको हवा में घुली जहरीली गैसों को कम करने के लिए कुछ खास पौधों के बारे में बता रहे हैं। जिनकी सहायता से आप हवा की क्वालिटी को बेहतर बना सकते हैं।

हवा को फिल्टर करने वाले इन पौधों को एयर फिल्टरिंग प्लांट भी कहा जाता है। खराब हवा से न केवल सांस लेने में बल्कि देखने में भी दिक्कत होती है। इससे आंखों में जलन, खुजली और एलर्जी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ये पौधे बेहद आसानी से आपको मिल जाएंगे।

भारत में इस तरह के पौधे हैं- एलो वेरा, लिली, स्नेक प्लांट जिसे आमतौर पर नाग पौधा भी कहा जाता है, पाइन प्लांट (देवदार का पैधा), मनी प्लांट, अरीका पाम और इंग्लिश आइवी। इन पौधों में नियमित रूप से पानी लगाएं और इनकी पत्तियों को भी साफ सुथरा रखें। पौधे से ऑक्सीजन भी मिलती है जो घातक कार्बनडाई ऑक्साइड के प्रभाव को कम करती है। इनमें से कई पौधों को घर में भी रखा जा सकता है।

बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच खुद को ऐसे बचाएं

दिवाली के समय वायु प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। कई बार तो घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद करने के बाद भी इसका प्रभाव कम नहीं होता। हालात इतने खराब हो जाते हैं कि अगले दिन घर से निकलने के बाद हवा में धुंध छाई रहती है और कुछ भी देखने में दिक्कत होती है। जिसके कारण सड़क दुर्घटना तक का खतरा बढ़ जाता है।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने अधिक प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है और केवल हरे पटाखे फोड़ने की सलाह दी है। साथ ही पटाखे फोड़ने का समय भी रात 8-10 बजे तक रखा है। लेकिन दिवाली से पहले मौजूद जहरीली हवा को देखते हुए यह नहीं कहा जा सकता कि दिवाली के बाद प्रदूषण नहीं होगा। दिवाली के समय खुद को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं-

– जिन स्थानों पर पटाखे फोड़े जाते हैं वहां से दूर रहें।

– पटाखों के फटने से होने वाली आवाज से ध्वनि प्रदूषण होता है। इससे बचने के लिए किसी शांत जगह पर जाएं।

– अगर आप प्रदूषण वाले स्थान को छोड़कर नहीं जा सकते तो खुद को बचाने के लिए मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटी पॉल्यूशन मास्क एक अच्छा विकल्प है।

– हो सके तो घर से बाहर न निकलें और एयरकंडीशन वाले कमरे में रहें। साथ ही डॉक्टर की सलाह भी लें।

– अधिक फल और सब्जियों का सेवन करें और दिक्कत आने पर इनहेलर का भी इस्तेमाल करें। इसके साथ ही अधिक मात्रा में पानी भी पिएं।

– लेकिन अगर अस्थमा जैसी परेशानी है तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

घर के बाहर हों तो इन तरीकों को अपनाएं

–  प्रदूषित वातावरण में व्यायाम करने और सैर करने से बचें।

– बाहर सफर करते समय मास्क का इस्तेमाल करें।

– जहां रहते हैं वहां की हवा कैसी है इस संबंध में जानकारी लें।

– सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करें।

Related Articles

Back to top button