स्वास्थ्य

दिल की बीमारियों को दूर रखती है ‘शिमला मिर्च’, वजन कम करने में भी करती है मदद

मौसम कोई भी हो आजकल अधिकतर सब्जियां सभी मौसम में मिलती हैं। इनमें से एक है शिमला मिर्च। विटामिन सी से भरपूर ये मिर्च विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का भी एक प्रमुख सोर्स है। शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन कई रूपों में किया जाता है। लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च न सिर्फ आपके व्यजंन को कलरफुल बनाती है। इसके सेवन से आप खुद को लंबे समय तक चुस्त व तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं। फिर चाहे आलू-शिमला मिर्च की सब्जी हो या चाउमीन, फ्राइड राइस, कलौंजी के लिए इस्तेमाल किया जाए कुछ लोग बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन आप उन लोगों में से हैं जिन्हे शिमला मिर्च बिल्कुल भी पसंद नहीं तो आज हम इसके वो फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हे जानने के बाद आप चाहकर भी शिमला मिर्च से मुंह नहीं फेर पाएंगे।

फलेवॉनाइड्स होने से शिमला मिर्च कई तरह ही हृदय समस्याओं को आपसे दूर रखती है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करने में मददगार हो सकती है, जिसके कारण भी हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती।

शरीर में आयरन के अवशोषण के विटामिन सी की जरूरत होती है और शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके आपको एनीमिक होने से बचाता है। शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करती है।

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए शिमला मिर्च मददगार हो सकती है। शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। शिमला मिर्च मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जिससे आपको मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

शिमला मिर्च इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में आपकी मदद करती है। शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ−साथ यह दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके अलावा स्ट्रेस को कम करने, अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों में भी लाभकारी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button