टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

दिसंबर से टोल गेट पर सभी लेन होंगे फास्टैग, बिना रुके पार कर पाएंगे वाहन

मोटर वाहनों पर फास्टैग के जरिये टोल चुकाने वालों को आने वाले दिनों में कोई दिक्कत नहीं होगी। सरकार ने फैसला किया है कि अब टोल गेट पर सभी लेन में फास्टैग से टोल लेने की व्यवस्था की जाएगी। मतलब जिस मोटर में फास्टैग लगा होगा, वह किसी भी लेन से बिना रूके टोल गेट पार कर सकेंगे। यह व्यवस्था आगामी एक दिसंबर से लागू हो रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को इस बावत एक पत्र भेज दिया है। एनएचएआई से कहा गया है कि देश के सभी टोल प्लाजा पर इस तरह की व्यवस्था करे कि फास्टैग लगे वाहन वहां बिना रूके टोल चुका कर आगे बढ़ जाए। ऐसा निर्णय न सिर्फ सरकार डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाएगा बल्कि नकदी के व्यवहार में भी कमी लाएगा।

हालांकि अभी तक देश में सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग से टोल लेने की व्यवस्था हो गई है लेकिन यह व्यवस्था सभी लेन में नहीं हो पाई है। उसके लिए कुछ ही लेन बनाये गए हैं। जिस हिसाब से मोटर वाहनों में फास्टैग बढ़ रहा है, उस हिसाब से लेन नहीं बढ़ने से वहां पीक आवर में लंबी लाइन लग जाती है। यही नहीं, फास्टैग लेन में बिना फास्टैग वाले वाहन भी घुस आते हैं, इसलिए उनको टोल चुकाने में ज्यादा देरी लगती है।

हालांकि टोल निमय में ऐसे वाहन चालकों से दुगुना टोल वसूलने का प्रावधान है, लेकिन इसका सख्ती से पालन नहीं हो पाता है। इसलिए अब सभी लेन को इस सुविधा से लैस करने का निर्णय लिया गया है। सड़क परिवहन मंत्रालय की ओर से एनएचएआई के अध्यक्ष को लिखे पत्र में कहा गया है कि एक दिसंबर 2019 तक देश के सभी टोल प्लाजा पर सभी लेन पर ऐसी व्यवस्था कर लें।
मालूम हो कि कुछ दिनों पहले ही लोकसभा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि अगले चार महीने में सभी गाड़ियों को फास्टैग से जोड़ लिया जाएगा। इससे टोल प्लाजा पर लगने वाली लाइन खत्म हो जाएगी। नई गाड़ियों की बिक्री में पहले से ही फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है। सभी गाड़ियों में फास्टैग लग सके, इसके लिए इसकी बिक्री आमेजन पर भी शुरू कर दी गई है। गडकरी ने कहा था कि, अब तक 58 लाख फास्टैग बांटे जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button