अजब-गजब

दुनिया की ये 7 जेल नहीं है किसी होटल से कम, मिलता है एकदम लग्जरी अहसास

जब भी जेल के बारे में सोचते हैं, तो दिमाग में लोहे की सलाखें, अंधेरा कमरा, सूखी रोटी जैसी छवि अपने आप ही बन जाती है. लेकिन दुनिया की सारी जेल इस तरह की नहीं है. वास्तव में दुनिया में कुछ ऐसी भी जेल हैं जो कैदियों को एक लग्जरी होटल जैसा अनुभव देती हैं. आइए जानते हैं दुनिया की कुछ लग्जरी जेलों के बारे में…

दुनिया की ये 7 जेल नहीं है किसी होटल से कम, मिलता है एकदम लग्जरी अहसासपौंडोक बंबू जेल, इंडोनेशिया
यह जेल सुख-सुविधाओं से लैस है. इस जेल में कैदियों को रेफ्रिजरेटर, एसी के साथ ही वॉशिंग मशीन भी दिया जाता है. इसके कारण कैदी यहां आराम से सजा काटता है.

जस्टिस सेंटर लीयोबेन, ऑस्ट्रिया
जस्टिस सेंटर जेल अपने हर कैदी के लिए सिंगल सेल उपलब्ध कराती है. इसके साथ-साथ एक प्राइवेट बाथरूम, किचन और टेलीविजन भी दिया जाता है. इतना ही नहीं एक्सरसाइज करने के लिए जिम, खेलने के लिए बास्केटबॉल कोर्ट और आउटडोर मनोरंजन क्षेत्र भी यहां तैयार किए गए हैं. ऐसे में जेल में रहकर भी जेल जैसा अनुभव यहां नहीं आता है.

एचएमपी एडीवेल, स्कॉटलैंड
दक्षिणी स्कॉटलैंड की ये जेल काफी शानदार है. यहां हर कैदी को हर हफ्ते 40 घंटे उनकी प्रोडक्टिव स्किल्स को बढ़ाने मे मदद की जाती है. इसका मकसद है कैदियों को एक उद्देश्यपूर्ण जीवन देना और उन्हें उनके दैनिक जिंदगी में वापस लाना. इस जेल मे लगभग 700 कैदी रह सकते हैं.

जेवीए जेल, जर्मनी
जर्मनी के हैंबर्ग में स्थित इस जेल में कैदियों को कई सुविधाएं और लग्जरियस व्यवस्था प्रदान की जाती है. यहां खेल के बेहतरीन इंतजाम के साथ ही बेड, शॉवर, टॉयलेट की उपलब्धता के साथ साफ सफाई का ध्यान रखा जाता है.

अरैंजुएज जेल, स्पेन
स्पेन की इस जेल में कैदी अपनी कैद के पहले साल माता-पिता और अपने बच्चों के साथ यहां रह सकतें है. यहां पर क्रिब्ज, दीवारों पर डिज्नी डिजाइन्स और बच्चों के लिए खेलने की सुविधाएं मौजूद हैं.

ओटागो करेक्शन्स फैसिलिटी, न्यूजीलैंड
ओटागो जेल में कैदियों को रहने के लिए आरामदायक कमरे मिलते हैं. यहां उनके स्किल्स को बढ़ाने में भी मदद की जाती है. यहां पर कैदियो को डेयरी खेती, खाना पकाना जैसी कई चीजें सिखाई जाती हैं.

बास्टॉय जेल, नॉर्वे
ओस्लोफोर्ड में बेस्टो द्वीप पर स्थित, इस जेल में 100 से ज्यादा कैदियों को रखने की क्षमता है. इस जेल में कैदियों के लिए टेनिस, घुड़सवारी, सनबाथ, मछली पकड़ने जैसी कई लग्जरी सेवाएं उपलब्ध हैं. यहां पर घर जैसे आरामदायक कॉटेजेस और सुंदर खेत मौजूद हैं. इन सभी सुविधाओं के बीच अक्सर कैदी ये भूल जाते हैं कि वो यहां कैदी हैं.

Related Articles

Back to top button