स्वास्थ्य

दूध को अधिक उबालकर पीने से हो सकते हैं ये बड़े खतरे

आपने अक्सर सुना होगा कि दूध को उबालकर ही पीना चाहिए ताकि उसमें मौजूद सूक्ष्म जीव नष्ट हो जाएं और आपको लाभ मिले. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि दूध को बार-बार उबालकर पीना शरीर के ल‍िए हानिकारक हो सकता है. दूध में शरीर के ल‍िए आवश्‍यक पोषक तत्‍व मौजूद होते है, जिसे आप बार-बार उबालते हैं तो वो तत्व खत्म होजाते हैं. दूध में कैल्शियम, वसा, प्रोटीन, फास्‍फोरस, विटामिन बी12, विटामिन ए और राइबोफ्लेविन मौजूद होता है,जो स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होते हैं.

दूध को अधिक उबालकर पीने से हो सकते हैं ये बड़े खतरे ये सारे तत्व हमें सिर्फ दूध पीने से मिलते हैं, जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने के साथ-साथ ऊर्जा भी देते हैं. बार-बार दूध को उबालने से ये सभी पौष्टिक तत्‍व नष्‍ट हो जाते है. जानते है दूध को ज्‍यादा उबालने के नुकसान.

खत्‍म होते पोषक तत्‍व

एक स्‍टडी के अनुसार केवल 17% महिलाएं ही इस बात को जानती हैं कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं, जबकि 59% महिलाएं मानती हैं कि दूध को बार-बार उबालने से पोषक तत्व बढ़ते हैं, वहीं 27% मानती हैं कि पोषक तत्वों पर कोई असर नहीं पड़ता.

उबालते वक्‍त रखें ध्‍यान 

अगर आपको दूध के पोषक तत्‍व को बरकरार रखना है तो दूध को बार-बार न उबालने से बचें. इसके अलावा अगर दूध को उबालना ही पड़े तो ध्यान रखें कि इसे दो से 3 मिनट से अधिक देर तक न उबालें. जब तक दूध आंच पर रखा हो, उसे किसी चम्मच या कलछी से हिलाते रहें.

कम ही उबालें 

इसमें हमेशा ये कोशिश करें कि दूध को उबालने के कुछ समय बाद उसे चुल्‍हे से उतार लें. दूध को एक बार उबालने के बाद उसे फ्रीज में रख दें. ज्‍यादा जरूरी हो तभी उबालें. कोशिश करें कि एक या दो बार उबालने के बाद ही दूध को प्रयोग में ले लिया जाए.

 

Related Articles

Back to top button