State News- राज्यउत्तराखंड

देर रात से हो रही बारिश से उफान पर नदियां, रुद्रप्रयाग में बादल फटने की सूचना

उत्तराखंड में मौसम विभाग के अलर्ट के बाद देर रात से ही बारिश शुरू हो गई है। राजधानी देहरादून समेत गढ़वाल व कुमाऊं के कई इलाकों में बारिश ने गर्मी से राहत दी है। वहीं रुद्रप्रयाग जिले के अगस्त्यमुनि विकासखंड के सारी चमसिल गांव में बादल फटने की सूचना है। हालांकि प्रशासन ने किसी भी हानि से इंकार किया है और इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन क्षेत्रीय पटवारी को जानकारी के लिए मौके पर भेज दिया गया है।

गढ़वाल में लगातार हो रही भारी बारिश से नदियों के जलस्तर में भी भारी इजाफा हुआ है। अलकनंदा नदी का जलस्तर 620.52 व मंदाकिनी का जल स्तर 619.36 मीटर तक पहुंच गया है।

हरिद्वार, रुड़की और ऋषिकेश में भी बारिश ने गर्मी से राहत दी है। वहीं चमोली में मानसून की पहली बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। यमुनोत्री घाटी में भी बादल लगे हुए हैं।

आज तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
बता दें कि मौसम विभाग ने प्रदेश के तीन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अन्य स्थानों पर भी बारिश होने का अनुमान है। वहीं, चार से सात जुलाई तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार आज नैनीताल, चंपावत और पौड़ी जिले में भारी बारिश होने का अनुमान है। साथ ही प्रदेश के अन्य इलाकों में भी बारिश हो सकती है। बुलेटिन के मुताबिक चार से सात जुलाई तक राजधानी देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में पहुंच सकता है। मानसून के आगे बढ़ने के लिए राज्य में परिस्थितियां अनुकूल है।

Related Articles

Back to top button