उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊस्पोर्ट्स

देशी-विदेशी फुटबॉलरों के बीच मुकाबला 24 से

सुपर स्पोर्ट्स कप के लिए  इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट
चार लाख रुपए नार्थ इंडिया का सबसे ज्यादा इनामी राशि वाला टूर्नामेंट

लखनऊ : पिछले दस वर्षों की तरह इस बार भी नवाबों का शहर लखनऊ फुटबॉल के रोमांचक मुकाबलों का गवाह बनेगा। फुटबॉल खेल और खिलाड़ियों के प्रमोशन के लिए समर्पित संस्था सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी (एसएसएस) के तत्वावधान में सुपर स्पोर्ट्स कप के लिए दसवीं इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन आगामी 24 से 28 जनवरी तक लखनऊ के हृदय स्थल स्थित केडी सिंह बाबू स्टेडियम में किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में विजेता टीम को दो लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। टूर्नामेंट की कुल पुरस्कार राशि चार लाख रुपए है। यह सबसे ज्यादा प्राइज मनी वाला प्रदेश का एकमात्र प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंट है। हर बार की तरह इस बार भी इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कई दिग्गज खिलाड़ियों का दमखम देखने को मिलेगा। इसमें देश की प्रतिष्ठित टीमों में से एक कोलकाता की मोहम्मडन स्पोर्टिंग भी हिस्सा लेगी। इस टीम में एक से बढ़कर एक धुरंधर देश के व विदेशी खिलाड़ी खेलते हैं।

देश की नवरत्न कम्पनी इण्डियन ऑयल के सहयोग से होने जा रहे इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट की आयोजक संस्था सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के सीईओ धीरेन्द्र सिंह चौहान, अध्यक्ष प्रभुजोत सिंह नंदा, उपाध्यक्ष नागेन्द्र सिंह एवं सचिव उमेश गुप्ता ने बताया कि सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी लगातार 10वें साल नार्थ इंडिया की सबसे बड़ी इनामी राशि वाली फुटबॉल प्रतियोगिता सुपर स्पोर्ट्स कप का आयोजन कराने जा रही है। नॉकआउट आधार के होने वाले मुकाबलों का फाइनल मुकाबला 28 जनवरी को होगा।

नाकआउट आधार पर होने वाले टूर्नामेंट में भाग लेंगी देश की नामी-गिरामी 10 टीमें
कोलकाता की मोहम्मडन स्पोर्टिंग भी होगी टूर्नामेंट में आकर्षण का केंद्र

अबकी बार प्रतियोगिताओं में कई अन्तरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे। अखिल भारतीय फुटबॉल फेडरेशन से मान्यता प्राप्त पांच दिवसीय नाकआउट आधार पर होने वाले इस टूर्नामेंट में इस बार कुल 10 टीमें भाग ले रही है। मोहम्मडन स्पोर्टिंग कोलकाता, एयर इंडिया मुम्बई, ओएनजीसी मुम्बई, जम्मू-कश्मीर, सीएजी नई दिल्ली, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया मुम्बई, आर्टिलरी फुटबॉल टीम हैदराबाद और उत्तराखंड फुटबॉल क्लब (यूकेएफसी) के साथ यूपी की दो टीमें यूपी इलेवन वाराणसी व सनराइज फुटबॉल क्लब लखनऊ भी खिताब अपने नाम करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। फुटबॉल मुकाबले में सीएजी टीम से अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी संजीव मारिया, ओएनजीसी से अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी जतिन सिंह बिष्ट, मोहम्मडन स्पोर्टिंग से फ्रांस के एलेक्जेंडर, घाना के डेविड और प्रोकॉन, यूकेएफसी से राष्ट्रीय खिलाड़ी जोगिंदर रावत, आशीष पांडे अपने जौहर का प्रदर्शन करेंगे।

इस टूर्नामेंट की विजेता टीम को दो लाख रूपए व उपविजेता टीम को एक लाख रूपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। कुल चार लाख रूपए की इनामी राशि वाली इस प्रतियोगिता में सभी मैचों में मैन ऑफ द मैच के साथ विभिन्न श्रेणियों बेस्ट प्लेयर, बेस्ट गोलकीपर, हाईएस्ट स्कोरर में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को इनाम दिया जाएगा।

विशेषः-

टूर्नामेंट का उद्घाटन 24 जनवरी को केडी सिंह बाबू स्टेडियम मे किया जाएगा। उद्घाटन मैच 24 जनवरी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बनाम सनराइज एफसी के मध्य दोपहर 12 बजे से केडी सिंह बाबू स्टेडियम पर खेला जाएगा। टूर्नामेंट का समापन व पुरस्कार वितरण समारोह 28 जनवरी को किया जाएगा। टूर्नामेंट की मुख्य प्रायोजक इंडियन आयल तथा सह प्रायोजक गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड है। इस अखिल भारतीय आयोजन में कई सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों के खेल का लुत्फ उठाने का मौका लखनऊ वासियों को मिलेगा। मैचों के दौरान दर्शकों के लिए चाय व स्नैक्स की व्यवस्था रहेगी। मैचों के दौरान खिलाड़ियों में जोश भरने के लिए विभिन्न गणमान्य व्यक्ति, स्कूल व कॉलेज के छात्र प्रतियोगिता की शोभा बढ़ाएंगे।

सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी

सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी (एसएसएस) एक अग्रणी खेल संस्था है, जो खेलों के क्षेत्र (मुख्यतः फुटबॉल) में उभरती खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने व उन्हें जरूरी सुविधाएं देने के लिए सक्रिय है। फुटबॉल के प्रमोशन के लिए सोसायटी द्वारा बीते 17 सालों से फुटबॉल मैच के अभ्यास के साथ खिलाड़ियों को फिजिकल फिटनेस के लिए भी ट्रेनिंग दी जाती है। सोसायटी द्वारा बीते कई वर्षों से जरूरतमंद बालक व बालिका खिलाड़ियों को निःशुल्क फुटबॉल का भी वितरण किया जा रहा है। सोसायटी के द्वारा अब तक लगभग 30,000 से ज्यादा खिलाड़ियों को फुटबॉल निःशुल्क दी जा चुकी है। जो प्रदेश में फुटबॉल के प्रमोशन मेें एक उल्लेखनीय योगदान है। खास बात है कि सोसायटी द्वारा प्रशिक्षित युवा खिलाड़ी स्कूल, कॉलेज, जिला, प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं में ईनाम जीतकर अपनी धाक जमा चुके हैं। सोसायटी द्वारा अपने उद्देश्य को बढ़ावा देने के लिए बीते कई वर्षाे से लखनऊ में कई गतिविधियों का आयोजन किया गया है।

प्रमुख गतिविधियां इस प्रकार हैंः-

1. उभरते हुए व युवा खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों से निःशुल्क प्रशिक्षण दिलाना
2. जरूरतमंद खिलाड़ियों को उनके मूलभूत खर्चों को देखते हुए मासिक प्रोत्साहन राशि प्रदान करना।
3. सफल प्रतिभाओं को पहचान दिलाने व उनकी उपलब्धियों के सम्मान के लिए नियमित रूप से टूर्नामेंट आयोजित करना
4. यूपी के उन दिग्गज खिलाडिय़ों को सम्मानित करना, जिन्होंने पूर्व में खेल के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों से प्रदेश का नाम गौरवान्वित किया।
5. बच्चों को निःशुल्क फुटबॉल व किट का वितरण
6. खिलाड़ियों को उच्च गुणवत्ता वाले सामान उपलब्ध कराना
7. खिलाड़ियों को देश एवं प्रदेश में होने वाली विभिन्न स्तर की फुटबॉल खेल की प्रतियोगिताओं में भागीदारी कराना।
8. खिलाड़ियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यथासंभव जानकारी एवं सहयोग उपलब्ध करना

Related Articles

Back to top button