National News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

देश हुआ शिवमय, महांकाल उत्सव समिति की शिव की शाही बारात

देश भर में बाबा महाकाल, भोलेनाथ, शिव शंकर का महा पर्व महाशिवरात्रि बड़े श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. शिवालयों में भक्तो कि भीड़ है और माहौल भक्तिमय. इस क्रम में आज 2 बजे जवाहर चौक मंदिर से महांकाल उत्सव समिति द्वारा महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर भव्य शाही बारात और समारोह का आयोजन किया गया है. जिसमे राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता मौजूद रहेंगे. समिति कई तरह के धार्मिक आयोजनों से जुडी हुई है और इस साल भी बाबा बर्फानी के महोत्सव को मनाए में कोई कसार नहीं छोड़ना चाहती.देश हुआ शिवमय, महांकाल उत्सव समिति की शिव की शाही बारात

गौरतलब है कि महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर आज समूचा ब्रह्माण्ड शिवमय हो जायेगा. वैसे भी बाबा बर्फानी इस पूरी सृष्टि के पालनहार, और संहारक है. इस शिवरात्रि पर ग्रहो नक्षत्रो के अनुसार एक ऐसा योग आया है जो पिछले 100 साल में नहीं आया. शिवरात्रि पर मंगलवार को 100 साल बाद प्रदोष व्रत, महाशिवरात्रि और त्रयोदशी तीनों का विशेष योग बन रहा है. इसमें भगवान शिव की पूजा अर्चना करने से हर मनोकामना पूर्ण होगी.

सौ साल बाद आज प्रदोष व्रत, शिवरात्रि और त्रयोदशी का विशेष संयोग बन रहा है, यह संयोग मंगलवार देर रात 10:34 मिनट तक रहेगा. इसी काल में भगवान शिव को जल चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होगी, बुधवार को भी त्रयोदशी सुबह 8:04 बजे तक रहेगी. उस वक्त भी भगवान शिव को जल चढ़ाया जा सकता है, नारियल और गुड़ की भेली चढ़ाने की परंपरा भी है.

Related Articles

Back to top button