Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैलीअजब-गजबफीचर्ड

दैनिक जीवन में सावधानी बरतें तो पा सकते हैं माइग्रेन के दर्द से छुटकारा

लखनऊ : मौजूदा समय में सभी के पास भागदौड़ से तनाव भरी जिंदगी में लोगों को सिर में दर्द की समस्या रहती है। बार-बार दर्द होने पर माइग्रेन का रूप ले लेती है। माइग्रेन के कारण सिर के एक हिस्से में असहनीय तेज दर्द होने लगता है। यह हाई ब्लड प्रैशर, ज्यादा तनाव लेना, नींद पूरी न होना, मौसम में बदलाव के कारण, दर्द निवारक दवाइयों का अधिक सेवन से हो सकता है। भूख कम लगना, पसीना अधिक आना, कमजोरी मसूस होना, आंखों में दर्द या धुंधला दिखाई देना, पूरे या आधे सिर में तेज दर्द, तेज आवाज या रोशनी से घबराहट, उल्टी आना या जी मचलाना, किसी काम में मन न लगना माइग्रेन के लक्षण हैं। विशेषज्ञों के अनुसार माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना शुद्ध देसी घी की 2-2 बूंदे नाक में डालें। इससे आपको इसके दर्द से राहत मिलेगी। रोज सुबह खाली पेट सेब का सेवन करें। माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए यह काफी असरदार तरीका है। अगर सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो तुरंत लौंग पाउडर और नमक मिलाकर दूध के साथ मिलाकर पिएं।
माइग्रेन के दर्द से छुटाकारा पाने के लिए रोजाना योग और व्यायाम करें। विशेषज्ञ से सलाह लेकर नियमित रूप और सही तरीके से योग करने पर भी आपकी माइग्रेन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। माइग्रेन की समस्या में आप अनुलोम-विलोम प्रायाणाम अचूक उपाय है, अधो मुखा सवनआसन, जानु सिरसासन, शिशुआसन और सेतुबंधा आसन कर सकते हैं।

इसके आलावा नींबू के छिलके को धूप में सूखाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को माथे पर लगाने से आपको माइग्रेन के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पालक और गाजर का जूस पीएं। इससे आपका दर्द मिनटों में गायब हो जाएगा। खीरे की स्लाइस को सिर पर रगड़ें या सूंघें। इससे आपको माइग्रेन के दर्द से आराम मिलेगा।चम्मच अदरक का रस और शहद को मिक्स करके पीएं। इसके अलावा माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए आप अदरक का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं। अदरक का किसी भी रूप में सेवन माइग्रेन में राहत दिलाता है।

Related Articles

Back to top button