अजब-गजबअन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्ड

दोस्ती बढ़ाने के लिए हिंदी-चीनी भाषा सीखें : सुषमा

पेइचिंग. शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट में पहुंचीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को भारत और चीन के नागरिकों से दोनों देशों के रिश्ते बेहतर बनाने के लिए एक-दूसरे की भाषा सीखने को कहा। ‘भारत और चीन की दोस्ती में हिंदी के योगदान’ को लेकर मीडिया को संबोधित करते समय सुषमा ने संचार बाधाओं को दूर करने के लिए दोनों देशों की भाषा को समझने के महत्व पर जोर दिया।


सुषमा ने कहा, ‘जिस तरह आज हमारे रिश्ते मजबूत हो रहे हैं, ऐसे में यह और भी जरूरी हो गया है कि सभी चीनी स्टूडेंट्स हिंदी सीखें और भारतीय स्टूडेंट्स मैंडरिन।’ सुषमा ने यह भी कहा, ‘यहां तक कि दो विदेश मंत्री भी हमारे देशों की दोस्ती उतनी प्रगाढ़ नहीं बना सकते, जितनी चीन के छात्र, जो हिंदी से प्यार करते हैं।’ स्वराज ने चीन में भारतीय फिल्मों की बढ़ती लोकप्रियता की भी तारीफ की। सुषमा ने कहा, ‘भारतीय फिल्में तेजी से चीन में प्रसिद्ध हो रही हैं। मैं कल विदेश मंत्री वांग यी से बात कर रही थी, उन्होंने जिक्र किया कि दंगल, सीक्रेट सुपरस्टार औ हिंदी मीडियम फिल्में यहां बहुत हिट हुई हैं।’ सुषमा ने चीन के उन 25 छात्रों के जल्द भारत दौरे पर आने का भी आश्वासन दिया, जो हिंद सीख रहे हैं।
सुषमा ने कहा, ‘एक लड़की ने अभी कहा कि उसका सपना भारत जाने का है और वह नहीं जानती कि उसका यह सपना कब पूरा होगा। आपका सपना जल्द सच होगा। मैंने भारतीय राजदूत से कहा है कि वे यहां बैठे उन 25 छात्रों को भारत भेजें, जो हिंदी सीख रहे हैं।’ इससे पहले रविवार को सुषमा ने कहा था कि नई दिल्ली और पेइचिंग के बीच आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, ठिकाऊ विकास और वैश्विक स्वास्थ्य सेवा को लेकर साथ काम करने पर सहमति बनी है।

Related Articles

Back to top button