Lucknow News लखनऊउत्तर प्रदेश

द मिलेनियम स्कूल, लखनऊ को सीनियर वर्ग में ओवरऑल चैम्पियनशिप

अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (आईईओ-2017) का समापन
बाल भारती पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली रहा जूनियर वर्ग में चैम्पियन

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (आई.ई.ओ.-2017) का भव्य समापन आज सायं सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि डा. रणबीर चन्द्र सोबती, वाइस-चांसलर, बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ने दीप प्रज्वलित कर ‘पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह’ का विधिवत उद्घाटन किया एवं देश-विदेश के प्रतिभागी विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल व सार्टिफिकेट प्रदान कर पुरष्कृत कर सम्मानित किया। ‘आई.ई.ओ.-2017’ की सीनियर वर्ग की ओवरऑल चैम्पियनशिप पर द मिलेनियम स्कूल, गोमती नगर, लखनऊ की छात्र टीम ने कब्जा जमाया जबकि जूनियर वर्ग में बाल भारती पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली की छात्र टीम चैम्पियन रही। विदित हो कि अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड में नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका एवं भारत के लगभग 500 छात्रों प्रतिभाग किया।
पुरस्कार वितरण समारोह में देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि डा. रणबीर चन्द्र सोबती ने कहा कि विश्व का बदलता पर्यावरण आज मानवता के लिए चुनौती है, ऐसे में यह नितान्त आवश्यक है कि किशोर व युवा पीढी पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो। सी.एम.एस. की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि यह ओलम्पियाड देश-विदेश के छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का सराहनीय प्रयास है। समापन समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की सतरंगी छटा बिखेर कर देश-विदेश से पधारे छात्रों व टीम लीडरों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इन शानदार कार्यक्रमों को देखकर विदेशी मेहमान गद्गद व प्रफुल्लित दिखाई दिये एवं तालियों की गड़गड़ाहट से आडिटोरियम गूँज उठा। इससे पहले, देश-विदेश से पधारे बाल पर्यावरणविदों ने अपने अनुभवों को बताते हुए कहा कि इस ओलम्पियाड में उन्होंने पर्यावरण के विभिन्न पहलुओं से अवगत हुए तो वहीं दूसरी ओर उन्होंने यह भी जाना कि शिक्षा सामाजिक परिवर्तन का एक सशक्त माध्यम भी है।
समापन अवसर पर देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों का आभार व्यक्त करते हुए अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड की संयोजिका व सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की वरिष्ठ प्रधानाचार्या मंजीत बत्रा ने कहा कि यह ओलम्पियाड लखनऊ के ही छात्रों में नहीं अपितु पूरे विश्व के छात्रों व युवा पीढ़ी में पर्यावरण संवर्धन की ऐसी लहर प्रवाहित की है, जो इस प्रकृति प्रदत्त धरती को हरी-भरी व खुशहाल बनाने में मददगार होगा। आई.ई.ओ.- 2017 की सह-संयोजिका एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या संगीता बनर्जी ने विश्वास व्यक्त किया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड युवा पीढ़ी को पर्यावरणीय सुरक्षा का अग्रदूत बनाने के अपने लक्ष्य में सफल रहा है। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने सभी प्रतिभागी छात्रों को अपना आशीर्वाद दिया व उन्हें सभी मतभेद मिटाकर विश्व नागरिक बनकर समाज की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि चार दिन तक चले इस अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड में देश-विदेश के लगभग 500 बाल पर्यावरणविदों ने विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओ में अपने ज्ञान-विज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन करने के साथ ही सारे विश्व में हरित क्रान्ति का बिगुल फूँका।

Related Articles

Back to top button