अन्तर्राष्ट्रीयब्रेकिंग

धर्मगुरु दलाई लामा बोले-बौद्ध शिक्षक करते हैं महिलाओं के साथ यौन शोषण

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के ताजा बयान ने हलचल मचा दी है। दलाई लामा ने अपने वक्तव्य में महिलाओं के साथ होने वाले यौन अत्याचार पर सनसनीखेज खुलासा किया। यौन शोषण के मामले पर बात करते हुए कहा कि इस अपराध में कई बौद्धिक शिक्षक शामिल हैं, मुझे ये बात पिछले 25 सालों से पता है।

धर्मगुरु दलाई लामा बोले-बौद्ध शिक्षक करते हैं महिलाओं के साथ यौन शोषण

बौद्ध घर्मगुरु ने कहा कि ‘मुझे 1990 से ये बात मालूम है कि कई बौद्ध शिक्षक महिलाओं के साथ यौन शोषण करते हैं। अपने चार दिन के नीदरलैंड यात्रा के दौरान उन्होने ये बात बेहद आहत होते हुए कही। इस यात्रा में दलाई लामा ने बौद्ध शिक्षकों के शिकार बने यौन शोषण पीड़ितों से मुलाकात भी की थी।

दलाई लामा से मिले पीड़ित 
दरअसल काफी समय से शिक्षकों पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली पीड़ितायें दलाई लामा से मिलना चाहती थी । इस मुलाकात के लिए इन पीड़ित महिलाओं ने याचिका भी दाखिल की थी। इस याचिका में उन्होंने कहा ‘जब हम बौद्ध धर्म में आए तो हमें यहां खुले दिल के साथ अपनाया गया लेकिन इसके नाम पर हमारा रेप होने लगा और बहुत जल्द हमारा भ्रम भी टूट गया’ ।

दलाई लामा से जब बौद्ध भिक्षुणियों के गंभीर आरोप के बारे में पूछा गया तो उन्होने खुलकर बात करते हुए कहा, ‘मैं पहले से इन चीजों को जानता हूं, कुछ नया नहीं है। 25 साल पहले किसी ने यौन शोषण के आरोपों का जिक्र किया था। जो लोग यौन शोषण करते हैं वह बुद्ध की शिक्षा की परवाह नहीं करते हैं।  फिलहाल जो भी सार्वजनिक हो रहा है वह उनके लिए शर्मिंदगी की बात है ।’ यूरोप में लामा के प्रतिनिधि सम्दुप ने भी बयान जारी कर कहा की दलाई लामा ने हमेशा से ऐसे गैर जिम्मेदार व्यवहार की निंदा की है।

Related Articles

Back to top button