अद्धयात्म

नवरात्रि में व्रत के दाैरान ना करें यह काम नहीं ताे उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

वसंत नवरात्रि का शुभारंभ 18 मार्च से हो रहा है। नौ दिनों तक चलने वाली इस पूजा में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों आराधना की जाती है। नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने से लोगों को हर मुश्किल से छुटकारा मिल जाता है। नवरात्रि में अापकाे विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। नवरात्रि में व्रत के दाैरान ना करें यह काम नहीं ताे उठाना पड़ सकता है भारी नुकसाननवरात्रि पर देवी पूजन और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व है। मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना का पावन पर्व शुरू हो रहा है। इन नौ दिनों में व्रत रखने वालों के लिए कुछ नियम होते हैं।नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वालों को दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए( इस दौरान बच्चों का मुंडन करवाना शुभ होता है। नौ दिनों तक नाखून नहीं काटने चाहिए। 

अगर आप नवरात्रि में कलश स्थापना कर रहे हैं अाैैर माता की चौकी का आयोजन कर रहे हैं या अखंड ज्योति जला रहे हैं तो इन दिनों घर खाली छोड़कर कहीं नहीं जाना चाहिए। इस दौरान खाने में प्याज, लहसुन और नॉन वेज बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। क्याेंकि इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। नौ दिन का व्रत रखने वालों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। 

व्रत रखने वाले लोगों को बेल्ट, चप्पल-जूते, बैग जैसी चमड़े की चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह चीजे व्रत के दिनाें में अापकाे नुकसान दे सकती हैं। व्रत रखने वालों को नौ दिन तक नींबू नहीं काटना चाहिए। व्रत में नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button