अन्तर्राष्ट्रीय

नाइजीरिया में बड़ा आतंकी हमला, 71 सैनिकों की मौत, किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली जिम्‍मेदारी

नियामी:  नाइजीरिया में सेना के एक कैंप पर हुए आतंकी हमले में 71 सैनिकों की मौत हो गई। दक्षिण अ‍फ्रीकी देश के रक्षा मंत्री ने बताया कि मंगलवार को माली से सटी सीमा के नजदीक स्थित कैंप पर घातक हथ‍ियारों से लैस आतंकियों ने इस हमले को अंजमा दिया। सैकड़ों की संख्‍या में आए आतंकियों ने इस हमले में तीन घंटे तक भारी गोलीबारी की। मुठभेड़ में 57 आतंकियों के मारे जाने की भी सूचना है।

हालांकि, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इस इलाके में आईएस और बोको हराम जैसे आतंकी संगठनों की सक्रीयता है। ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि हमलावर इन्‍हीं दो संगठनों में से किसी एक से होंगे। अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है। यह हमला नाइजीरिया सरकार की उस अपील के बाद हुआ है जिसमें उसने राज्‍य में लगे आपातकाल को तीन महीने और बढ़ाने की बात कही है। बता दें कि नाइजीरिया में पहली इमरजेंसी दो साल पहले लगी थी।

उल्‍लेखनीय है कि नाइजीरिया के सुरक्षा बल इन दिनों आतंकियों से लोहा लेने में जुटे हुए हैं। माली से सटे देश के इस इलाके में आइएस आतंकियों के हमलों में भारी इजाफा हुआ है। सनद रहे कि इस साल की शुरुआत में नाइजर आर्मी ने बोको हराम के विद्रोहियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 280 आतंकियों को मार गिराया था। यह कार्रवाई पश्चिमी अफ्रीकी नेताओं ने नवंबर में लेक चाड क्षेत्र में नाइजीरियाई इस्लामवादी समूह बोको हराम द्वारा किए गए हमलों के मसले पर बैठक के बाद हुई थी। रिपोर्टों के मुताबिक, इसी बैठक में बोको हराम के विद्रोहियों पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया था।

Related Articles

Back to top button