जीवनशैली

नारियल तेल से इस तरह बढ़ाएं अपने चेहरे की खूबसूरती

ठंड के मौसम में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी और फटने लगती है. इसलिए ठंड के मौसम में सेहत के साथ हमारी स्किन को भी खास देखभाल की जरूरत होती है.सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए तो कई उपाय करते हैं, लेकिन अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते हैं, जिससे त्वचा की कोमलता पूरी तरह से खत्म हो जाती है. लेकिन सिर्फ नारियल के तेल का इस्तेमाल करके आप सर्दी के मौसम में आपनी स्किन को कोमल और खूबसूरतबना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे….

 नारियल तेल से इस तरह बढ़ाएं अपने चेहरे की खूबसूरतीमॉइश्चराइजर: सर्दियों में अपनी स्किन को कोमल और मुलायम रखने के लिए रोजाना नहाने के बाद बॉडी पर मॉइश्चराइजर की जगह नारियल के तेल से मालिश करें. नारियल के तेल में SPF भी मौजूद होता है इसलिए यह आपको सन बर्न से भी बचाता है.

कंडीशनर: नारियल का तेल हमारी स्किन के साथ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए नारियल के तेल को गर्म कर के अपने बालों में मालिश करें. इसके बाद अपने बालों को प्लास्टिक बैग या तौलिए की मदद से ढक लें. कुछ समय बाद बालों को वॉश कर लें.

लिप बाम: सर्दी के मौसम में रात को सोने से पहले अपने होंठों पर नारियल का तेल जरूर लगाएं. आप देखेंगे कि सुबह होने तक आपके होंठ बिल्कुल कोमल हो जाएंगे. आप दिन में भी लिप बाम की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मेकअप रिमूवर: आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि नारियल का तेल मेकअप छुड़ाने के लिए सबसे सस्ता और आसान उपाय है. नारियल के तेल से मेकअप साफ करने से आपकी स्किन से केमिकल पूरी तरह से साफ हो जाते हैं और साथ ही आपकी स्किन मॉइश्चराइज भी होती है.

ग्लो: अगर आप भी सर्दी में रुखी सूखी स्किन के कारण घर से बाहर निकलने से कतराते हैं तो परेशान होना छोड़ दें. बल्कि घर से बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं. अगर आप अपनी स्किन को थोड़ा ज्यादा ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो तेल में ब्रोंजर मिक्स कर के लगाएं.

डार्क स्पॉट्स से राहत: नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से रंग तो निखरता ही है साथ ही काले धब्बों से भी छुटकारा मिलता है. आप नारियल तेलऔर नींबू के रस के मिश्रण को काले पड़ चुके घुटनों और कोहनियों पर भी लगाएं.

Related Articles

Back to top button