अजब-गजबजीवनशैलीफीचर्डराष्ट्रीय

नियमित दिनचर्या से स्वस्थ रहेगा मन और शरीर


लखनऊ : प्रतिदिन भागदौड़ और व्यस्त लाइफ से आजकल कई गंभीर बीमारियां बढ़ रही हैं।बड़े-बड़े चिकित्सक विशेषज्ञों अनुसार स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी सलाह लेते रहना चहिये, अस्वस्थ जीवनशैली और पारिवारिक पुरानी बीमारी दोनों को ध्यान में रखते हुए अपने स्वास्थ की नियमित जाँच कराते रहें। अपने डॉक्टर को पारिवारिक बीमारी के बारे में बताएं और उसके लक्षण भी देखें कि कहीं आप उससे पीड़ित होने वाले तो नहीं। वैसे स्वस्थ रहने के लिये नियमित सकारात्मक दिनचचर्या से भरपूर स्वस्थ रहा जा सकता है। यदि अधिक मोटापा है तो सावधान रहने की जरूरत है, मोटा शरीर जानलेवा बीमारियों का घर होता है। इसलिए यदि आप पूरी तरह स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सबसे पहले बढ़े हुए वज़न को घटाएं। वज़न घटाने के लिए अधिक कैलोरी वाला खाना ना खायें, व्यायाम करें। इससे आप सभी गंभीर बीमारियों को अपने से दूर कर देंगे।
दूसरी तरफ तनाव शरीर में कई बीमारियों को निमंत्रण देता है। इससे दिमागी बीमारियां सबसे ज्यादा होती हैं। किसी भी प्रकार के तनाव में ना रहें। इससे आप अस्वस्थ रह सकते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा तनाव में हैं तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताना अच्छा रहेगा। नींद अच्छी तरह लें और व्यायाम भी करें। इस सबसे निश्चित ही आपका तनाव कम होगा। जो लोग अपने घर में बुजुर्गों और बच्चों की देखभाल करते हैं उनके लिये सबसे महत्वपूर्ण सलाह कि अपनी हेल्थी डाइड, एक्सरसाइज़ और नींद का पूरा ध्यान रखें।
बाहर का फास्ट फूड, जंक फूड, अधिक ऑयली खाना सीधे हमारे हृदय, दिमाग और संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। स्वस्थ रहने के लिये हमें प्रतिदिन के खाने में हरी सब्जियाँ, फल, अंकुरित बीज और सलाद का सेवन करना चाहिये। इनसे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल जाते हैं और हम रोग ग्रस्त नहीं होते। इसके आलावा रोज़ाना व्यायाम से आपका दिल अच्छे से काम करे। हमेशा प्यार से धड़कता रहे इसके लिये जरूरी है कि आप हर दिन खुली स्वच्छ हवा में व्यायाम (Exercise) करें। व्यायाम के कई विकल्प आपके पास है जैसे खुले में चलना, दौडना, साइकिल चलाना, तैराकी आदि। चलना (Walking) सबसे अच्छा व्यायाम है। प्रतिदिन कम से कम 10 मिनट चलने से आपका स्वास्थ्य एक दम सही रहेगा।

Related Articles

Back to top button