Health News - स्वास्थ्य

नींद ना आने की समस्या को दूर करता है अखरोट

अखरोट एक बहुत ही स्वादिष्ट ड्रायफ्रूट होता है, यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इस में भरपूर मात्रा में विटामिन मौजूद होते हैं, अखरोट में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. Ye  हमारे स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण इसके सेवन से अस्थमा, अर्थराइटिस, स्किन प्रॉब्लम, एग्जिमा और सोराइसिस जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा भी अखरोट के सेवन से बहुत सी बीमारियों से बचाव होता है. नींद ना आने की समस्या को दूर करता है अखरोट

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से अखरोट का सेवन करें. इससे आपका वजन कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा. 

2- बहुत से लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या होती है, ऐसे में रोज रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ एक या दो अखरोट का सेवन करें, इसके सेवन से आपका शरीर रिलैक्स हो जाता है, और आपको अच्छी नींद आती है. 

3- दिल के लिए भी अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिसके कारण इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा नहीं रहता है. 

4- अगर आपको शुगर की समस्या है, तो नियमित रूप से अखरोट का सेवन करें. पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनो वसा मौजूद होते हैं. जो आपको शुगर की समस्या से आराम दिलाने का काम करते हैं.

Related Articles

Back to top button