स्वास्थ्य

नींद ना आने की समस्या को दूर कर सकता है दूध

दिन भर काम करने के बाद रात का समय ही एक ऐसा समय होता है जब व्यक्ति आराम करता है और सोता है, एक पूरी और अच्छी नींद पाने से उसकी दिन भर की सारी थकान उतर जाती है, और वो अगले दिन बिलकुल फ्रेश उठता है. पर कुछ लोगो को रात में नींद ना आने की समस्या होती है, जिसके कारन वो रात में ठीक से नहीं सो पाते है, और उनका अगला दिन पूरा ख़राब हो जाता है. नींद के ना पूरा होने से हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों के होने का भी खतरा बना रहता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन करके आप एक अच्छी नींद पा सकते है. आइये जानते है क्या है ये आहार- 1-नींद ना आने की समयसा में रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करे. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारन इसे पीने से एक अच्छी नींद की प्राप्ति होती है.

2-बादाम का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर क्या आपको पता है की बादाम खाने से अच्छी नींद भी मिल सकती है. बादाम में भरपूर मात्रा में फैट, मैग्निशियम, आयरन, अमीनो एसिड मौजूद होते है जो एक अच्छी नींद के लिए बहुत ज़रूरी होते है. अगर आप रात के समय सोने से पहले थोड़े से बादाम का सेवन करते है तो इससे आपको अच्छी नींद आएगी. 
 
3-शहद में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाए जाते है जो एक अच्छी नींद लाने में बहुत सहायक होते है. 

 

Related Articles

Back to top button