टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

नीरव मोदी बैंको का कर्जा चुकाने को हुआ तैयार, लेकिन PNB को अभी भी है इंतजार

नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को पकड़ने के लिए तलाश जारी है। नीरव मोदी बैंक का हजारों करोड़ों रुपये लेकर फरार हो गया  है और उसे भारत लाने के लिए कोशिश जारी है। लेकिन अब खबर है कि अब नीरव मोदी दो विदेशी बैंकों से लिया गया लोन चुकाने के लिए राजी हो गया है।अमेरिका के HSBC बैंक और इज़रायल डिस्काउंट बैंक को नीरव मोदी की कंपनियों से भुगतान वसूल लिया है। दोनों ही बैंकों को न्यूयॉर्क की कोर्ट से ये बकाया वसूलने के फरमान मिला था, जिसे उन्होंने पूरा किया।

नीरव मोदी बैंको का कर्जा चुकाने को हुआ तैयार, लेकिन PNB को अभी भी है इंतजार गौरतलब है कि एक तरफ जहां भारत का पीएनबी अभी तक अपने पैसे वसूलने में नाकाम रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ विदेशी बैंकों को इसमें कामयाबी मिली है। न्यूयॉर्क के IDB बैंक ने नीरव मोदी की तीन कंपनियों का एक करोड़ 20 लाख डॉलर का लोन 2013 में दिया था, वहीं HSBC ने 2008 में 1 करोड़ 60 लाख डॉलर का लोन दिया था।

ये लोन नीरव मोदी की कुल संपत्तियों से काफी कम है, इस लिहाज से यूएस ट्रस्टी ने बैंकों और कोर्ट को विश्वास दिलाया है कि उनकी वसूली पूरी हो जाएगी। हालांकि, अभी भी ये साफ नहीं है कि जिन संपत्तियों की बात विदेशी बैंकों से की गई है क्या उसमें वो संपत्ति भी शामिल हैं जिन्हें भारतीय एजेंसिया अटैच कर चुकी हैं।

गौरतलब है कि नीरव मोदी पर करीब 13000 करोड़ के पीएनबी घोटाले का आरोप है। नीरव के साथ उसके मामा मेहुल चोकसी पर भी इस स्कैम में शामिल होने का आरोप है। मामले का खुलासा होने के बाद से ही दोनों फरार हैं।

Related Articles

Back to top button