करिअर

नौकरी मिलना नहीं है मुश्किल! बस इंटरव्यू के समय इन बातों पर रखें ध्यान

अगर आप भी कई दिनों से नौकरी खोज रहे हैं और इंटरव्यू में आपको सफलता नहीं मिल रही है तो ऐसा नहीं है कि आपके टैलेंट में कमी है. दरअसल कई बार हमारे पास टैलेंट होने की वजह से नौकरी नहीं मिल पाती है, जिसकी वजह से इंटरव्यू में की गई गलतियां. अगर आप इन गलतियों में सुधार कर लेंगे तो आप आसानी से इंटरव्यू क्रैक कर सकेंगे. अगर आप इंटरव्यू में सलेक्ट होना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

– किसी भी इंटरव्यू में सफल होने के लिए सबसे जरूरी है रिज्यूमे और एक रिज्यूमे को अच्छा बनाता है उसका कंटेंट. इसलिए आपको अपने रिज्यूमे में अपनी जानकारी और उपलब्धियों को सही तरीके से पेश करें. साथ ही जो भी चीजें रिज्यूमे में लिखी है वो सच और साधारण भाषा में लिखी होनी चाहिए.

– जब भी आपसे इंटरव्यू के दौरान कोई सवाल पूछे जाए उसका जवाब स्पष्टता के साथ दें. यदि आप सवाल का जवाब घुमा-फिराकर देते हैं तो नौकरी हाथ से जा सकती है. हर सवाल का जवाब आत्मविश्वास के साथ दें. अपने काम और तैयारी पर आत्मविश्वास रखें.

– इंटरव्यू के सवालों का जवाब देने के लिए आपको STAR (Situation, Task, Action and Result) का सहारा लेना चाहिए. इस मेथड को अपनाने से आपको बेहतर जवाब देने में मदद मिलेगी.

– जब आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो कोशिश करें कि आप उनसे कुछ सवाल पूछ सकें. अगर आपको इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने का मौका मिलता है तो आपको स्मार्ट सवाल पूछना चाहिए. हालांकि सैलरी और छुट्टी के बारे में पूछना स्मार्ट सवाल नहीं माना जाता है.

Related Articles

Back to top button