राज्य

पटना एयरपोर्ट पर कोहरे का कहर, कई फ्लाइट्स रद, कई डायवर्ट

पटना। बिहार में ठंड के साथ कोहरे का कहर लगातार गहराता जा रहा है। रविवार को भी सुबह में पटना सहित पूरे प्रदेश में घना कोहरा छाया रहा। कोहरे के कारण रेल परिचालन व फ्लाइट्स बुरी तरह प्रभावित हैं।पटना एयरपोर्ट पर कोहरे का कहर, कई फ्लाइट्स रद, कई डायवर्ट

कोहरे की चादर से लिपटा बिहार

राजधानी पटना में शुक्रवार की रात से ही घना कोहरा छाया रहा है। रात में हवा में सौ फीसद नमी के कारण ऐसा लगा मानो आसमान से पानी की फुहारें गिर रहीं हों। पूरे बिहार में कमोबेश यही स्थिति रही। शनिवार को पटना का न्यूनतम तापमान 9.00 डिग्री और अधिकतम 18.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। रविवार की सुबह से भी ऐसा ही हाल है। भीषण कोहरे की मार से पटना एयरपोर्ट की स्थिति रविवार को भी काफी खराब रही। विमानों की उड़ान को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। यात्रियों के अनुसार उन्‍हें सही सूचना नहीं दी जा रही है।

खराब विजिबिलिटी से विमान सेवाएं प्रभावित 

शनिवार को सुबह 11 बजे तक विजिबिलिटी 50 मीटर तक ही बनी रही। दोपहर 12.10 बजे से विजिबिलिटी में सुधार शुरू हुआ तो शुक्रवार को रोके गए विमानों की उड़ान शुरू कराई गई। दोपहर 12.30 बजे पटना एयरपोर्ट से पहले विमान ने उड़ान भरी। इसके बाद दोपहर दो बजे तक एक दिन पहले रोके गए चार विमानों को गंतव्य तक भेजा गया। इंडिगो का पांचवां विमान ढाई बजे के बाद रवाना हुआ।

शनिवार  दोपहर करीब तीन बजे विजिबिलिटी में थोड़ा और सुधार दिखा तो विमानों का आवागमन शुरू कराया गया। दरअसल, कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से सुबह 10 बजे से विमानों को एयरपोर्ट पर ही होल्ड करके रखा गया था। हालांकि दोपहर बाद भी विजिबिलिटी 1200 मीटर नहीं थी, लेकिन विमानों की उड़ान बाधित होने से यात्रियों का दवाब बढ़ता जा रहा था, इसलिए जैसे-तैसे उड़ान शुरू कराई गई। एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से कोई भी जवाब देने वाला नहीं था। विमानों की लेटलतीफी की सूचना भी नहीं प्रसारित की जा रही थी। नतीजतन, यात्री हंगामे पर उतारू हो गए।

एयरपोर्ट पर यात्री परेशान

उधर, विमानों के लेट या रद होने के कारण पटना एयरपोर्ट पर यात्री रविवार को भी परेशान हैं। एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर जाने के लिए गेट के बाहर भारी भीड़ से होकर गुजरना मजबूरी है तो अंदर-बाहर भी लोगों की भारी भीड़ है। यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर न तो खाने की व्यवस्था थी और न ही पीने की।

शनिवार को शाम होते-होते आधा दर्जन विमानों के रद करने की सूचना प्रसारित कर दी गई। इसके बाद यात्री वापस लौटने लगे। शाम पांच बजे से विजिबिलिटी तेजी से गिरने लगी। इसके बाद विमानों को डायवर्ट करने का सिलसिला शुरू हुआ।

रविवार को भी ऐसे ही हालात हैं। यात्रियों की मानें तो तीन-तीन दिन से वे टिकट वापस करवा रहे हैं, फिर भी घर नहीं पहुंच पा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री भी फंसे
दरअसल, कोहरे को लेकर विमानों के रद होने या विलंब के कारण एयरपोर्ट पर यात्रियों की इस भारी भीड़ का आज चौथा दिन है। इसके शिकार शनिवार को एयर इंडिया के विमान केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव भी हुए। दिल्ली से पटना पहुंचा यह विमान दोपहर 12 बजे की जगह अपराह्न 3.35 बजे लैंड कर सका। इसके बाद भी पार्किंग में जगह नहीं होने के कारण यात्री विमान में काफी देर तक बैठे रहे।

एयरपोर्ट पर खड़े विमानों ने भी भरी उड़ान

इसके पहले शुक्रवार की रात से पटना एयरपोर्ट पर खड़े पांच विमानों ने शनिवार की दोपहर 12.30 बजे से उड़ान भरनी शुरू की। हालांकि, घने कोहरे के कारण पटना एयरपोर्ट आने वाले 10 विमान शनिवार को भी रद कर दिए गए। छह विमान कोलकाता और रांची डायवर्ट किए गए। एयर इंडिया के एक और इंडिगो के दो विमान पटना एयरपोर्ट पर रोकने पड़े।

शनिवार को ये विमान रहे रद

पटना-दिल्‍ली
– 9 डब्ल्यू 373 : पटना-दिल्ली (जेट एयरवेज)
– 9 डब्ल्यू 728 : पटना-दिल्ली (जेट एयरवेज)
– 9 डब्ल्यू 731 : पटना-दिल्ली (जेट एयरवेज)
– जी8-150 : पटना-दिल्ली (गो एयर)
– 6 ई 508 : पटना-दिल्ली (इंडिगो)
पटना-बेगलुरु
– 6 ई 902 : पटना-बेंगलुरु (इंडिगो)

– 6 ई 485 : बेंगलुरु-पटना (इंडिगो)
रांची-पटना-दिल्‍ली
– 6 ई 6325 : रांची-पटना-दिल्ली (इंडिगो)

पटना-काेलकाता
– 6 ई 708 : पटना-कोलकाता (इंडिगो)

पटना-हैदराबाद
– एसजी 832 : पटना-हैदराबाद (स्‍पाइस जेट)

 

Related Articles

Back to top button