Business News - व्यापार

पटरी पर लौटा भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्‍स 35,600 के पार

कई दिनों की गिरावट के बाद सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ हुई. सेंसेक्स सुबह 44.8 अंकों की मजबूती के साथ 35,543.24 पर जबकि निफ्टी 4.25 अंकों की गिरावट के साथ 10,636.70 पर खुला.हालांकि कारोबार के 1 घंटे में सेंसेक्‍स की बढ़त  170 अंक से ज्‍यादा हो गई. बता दें कि सेंसेक्‍स सोमवार को 310 अंक की गिरावट के साथ 35,498 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी की बात करें तो 83 अंक लुढ़क कर 10,640.95 अंक के स्‍तर पर रहा. यह लगातार आठवां कारोबारी सत्र है जब शेयर बाजार में गिरावट आई है.

बढ़त वाले शेयर की बात करें तो भारती एयरटेल में करीब 3 फीसदी की मजबूती रही.इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोल इंडिया, एक्‍सिस बैंक, ओएनजीसी, आईटीसी, एसबीआईएन, रिलायंस, एशियन पेंट और वेदांता हैं. वहीं एचयूएल, इंडस्‍इंड बैंक, एचसीएल, एनटीपीसी, टीसरीएस और इन्‍फोसिस के शेयर लाल निशान पर कारोबार करते दिखे.

क्‍या है बढ़त की वजह

शेयर कारोबारियों के मुताबिक घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) की मजबूत खरीददारी से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है. इसके अलावा वैश्विक शेयर बाजार में मजबूती की वजह से भी शेयर बाजार में बढ़त रही. कारोबारियों के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच व्यापार मोर्चे पर जारी टकराव के समाधान निकलने की उम्मीदों में वैश्विक शेयर बाजारों में मजबूत रुख रहा. बता दें कि दोनों देशों के बीच अगले दौर की वार्ता मंगलवार को शुरू होनी है. अगर एशियाई बाजारों की बात करें तो हांगकांग का हेंगसेंग शुरुआती कारोबार में 0.03 फीसदी बढ़ा. जबकि शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.25 फीसदी, कोस्पी 0.01 फीसदी और जापान के निक्केई सूचकांक में 0.07 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

रुपये का हाल

इससे पहले मंगलवार सुबह डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की गिरावट के साथ 71.31 प्रति डॉलर पर खुला. बता दें कि सोमवार शाम को रुपया 71.22 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. बाजार के जानकारों के मुताबिक क्रूड के दाम में आ रही तेजी के चलते रुपया कमजोर हो रहा है.

Related Articles

Back to top button