अपराध

पड़ोसी के घर से आ रही थी बच्ची के रोने की आवाजें, जब मोहल्ले वालो ने अंदर जाकर देखा तो…

भारत एक विविधताओं वाला देश है एक तरफ ज़हॉ पूरे विश्व मे भारत अपनी ख़ूबियों के लिए जाना जाता है वही दूसरी तरफ कुछ बीमार मानसिकता के लोग अपनी घिनौना हरकतों से समाज को कलंकित करने का भी काम करते है जिनमें महिलाओं और बच्चो के साथ छेड़छाड़ व बलात्कार तक  की घटनाएं सामने आती रहती हैं। ये बलात्कारी हमेशा कुछ निर्दोष व्यक्तियो को अपमान शिकार बनाते रहते हैं। दुर्भाग्य से बच्चे ही इनका पहला निशाना बनते है। इसका कारण यह है कि बच्चे इस तरह के मानसिक बीमार लोगो की चालबाजियो मे फँस जाते है और बेचारे निर्दोष बच्चे इनका आसान शिकार बन जाते हैं। वे इनकी चालबाजियो को समझते नहीं हैं, इस तरह से वे आसानी से इनकी हैवानियत का शिकार बन जाते हैं।

दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी मे बच्चों के साथ बलात्कार से संबंधित इस तरह के एक हृदय-विदारक  मामले प्रकाश मे आते ही रहते हैं। हॉलिया मामले मे एक यहां एक 20 वर्षीय व्यक्ति ने अपने पड़ोस में रहने वाली एक 8 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार करने का प्रयास किया है। जानकारी के अनुसार, पूरी घटना उत्तर-पूर्वी दिल्ली में जाफराबाद पुलिस स्टेशन की है। यहां रहने वाले 20 वर्षीय आदमी ने पड़ोसी 8-वर्षीय लड़की पर कई दिनों तक ग़लत नज़र गड़ाये रहा और एक दिन जब लड़की स्कूल से घर जा रही थी, तो थोड़ी दूरी के बाद रास्ते मे उस  युवक ने उसे कुछ बहाने में बुलाया उसके बाद, वह उसे अपने काम के बारे में कुछ कहकर घर ले गया। यहां आरोपी युवक ने बच्चे को एक कमरे में बंद कर लिया और फिर उसे ग़लत काम के लिए मजबूर करना शुरू कर दिया।इस  क्षेत्र से गुजरने वाले लोगों ने जवान आदमी के घर के बाहर से चिल्लाते हुए सुना और पड़ोस के लोगो ने उसके घर में जाकर जो देखा वह देखकर उन्हे अपनी  नज़र पर विश्वास नहीं हुआ। कमरे मे 8 साल की बच्ची को नग्न देखकर सभी दंग रह गये। 

लोगों ने तुरंत उस युवक के चंगुल से लड़की को बाहर निकाला और फिर उसे युवक कि जमकर धुनाई कर दी। इसके बाद, पुलिस को सूचित किया गया। जैसे ही खबर पुलिस तक पहुंची,पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई और घटना का शिकार बच्ची को बचाकर आरोपी को पड़ोसियों की शिकायत पर हिरासत मे ले लिया मामले में पुलिस ने पड़ोसियों और लड़की के बयान के आधार पर, आरोपी युवक को गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज कर लिया। आईपीसी की धारा 376 सहित पॉस्को अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस के मुताबिक, मामले को मजबूत किया जा रहा है और सख्ती से अभियुक्तों को दंडित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button