स्वास्थ्य

पथरी का इलाज वो भी बिना ऑपरेशन के, बस आजमाए ये आयुर्वेदिक तरीके

आजकल की खराब जीवनशैली और पानी की कमी की वजह से किडनी स्टोन अर्थात पथरी की समस्या बहुत होने लगी हैं। पथरी का आकार छोटे कंकड से लेकर संतरे जितना बड़ा हो सकता हैं, जिसकी वजह से पेशाब करने के दौरान दर्द महसूस होता हैं। इस परेशानी से मुक्ति के लिए लोग ऑपरेशन का सहारा लेते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से बिना ऑपरेशन के भी पथरी का इलाज कराया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन आयुर्वेदिक तरीकों के बारे में।

नारियल पानी

नारियल पोषक तत्वों से भरा है और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। नारियल पानी जो एक कच्चे हरे नारियल के अंदर मौजूद होता है, स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा होता है और अगर किसी को किडनी में पथरी है तो इसका सेवन करना चाहिए। यह गुर्दे की पथरी के आयुर्वेदिक उपचार का एक अच्छा रूप है और पथरी को गलाने में मदद करता है और अंत में मूत्र के माध्यम से बाहर निकाल देता है।

जौ का पानी

किडनी की पथरी के लिए भी यह अचूक औषधि है। एक गिलास जौ के पानी का रोजाना सेवन करने से किडनी की पथरी शरीर से बाहर निकल जाती है और आपकी किडनी स्वस्थ रहती है।

लेमन जूस के साथ ऑलिव ऑयल

नींबू का रस और खाद्य तेल का संयोजन थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह एक बहुत प्रभावी किडनी स्टोन का आयुर्वेदिक उपचार है। जो लोग अपने गुर्दे से पत्थरों को हटाने की इच्छा रखते हैं, उन्हें प्राकृतिक रूप से इस तरल को रोजाना पीना चाहिए जब तक कि पथरी निकल न जाए। नींबू का रस पत्थरों को तोड़ने में मदद करता है जबकि जैतून का तेल उनके लिए स्नेहक के रूप में कार्य करता है ताकि बिना किसी परेशानी से स्‍टोन बाहर निकल सके। गुनगुने पानी में आधा नीबू का रस डालकर रोजाना पी सकते हैं।

तुलसी के रस के साथ पानी पीना

यह हमें हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है और यह रोगमुक्त जीवन के लिए शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखता है। यह पाचन और अवशोषण की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है।गुर्दे की पथरी से पीड़ित लोगों को मूत्र के माध्यम से इन पत्थरों को बाहर निकालने के लिए बहुत सारा पानी पीना चाहिए। सर्वोत्तम प्रभावों के लिए, तुलसी के रस के साथ पानी पीता चाहिए, क्योंकि तुलसी को शरीर में तरल पदार्थ, खनिज और यूरिक एसिड संतुलन बनाए रखने के लिए बेहतर माना जाता है।

Related Articles

Back to top button