मनोरंजन

पप्पी जी 24 साल से कर रहे थे अदाकारी, एक फिल्म ने बना दिया करियर

फिल्म तुन वेड्स मनु में ‘पप्पी जी’ के किरदार से मशहूर हुए एक्टर दीपक डोबरियाल का आज (1 सितंबर) जन्मदिन है. दीपक डोबरियाल सपोर्टिंग रोल में दर्शकों के दिलो-दिमाग में अपनी अलग छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं. भले ही दीपक को लीड एक्टर के रोल ना मिले हों पर उन्होंने सपोर्टिंग रोल को भी इतनी लगन से निभाया है कि उनकी परफॉर्मेंस अधिकतर बार लीड एक्टर्स पर भारी पड़ती नजर आई है. आइए इस बेहतरीन कलाकार के जन्मदिन पर जानें कुछ खास बातें:

पप्पी जी 24 साल से कर रहे थे अदाकारी, एक फिल्म ने बना दिया करियर

1: दीपक डोबरियाल का जन्म 1 सितम्बर 1975 को काबरा, पौड़ी गढ़वाल (उत्तराखंड) में हुआ था.

2: दीपक ने 5 साल की उम्र में दिल्ली का रुख कर लिया था और दिल्ली के कटवारिया सराय में अपनी स्कूल की पढ़ाई की.

3: दीपक ने 1994 में अपनी एक्टिंग की शिक्षा थिएटर डायरेक्टर अरविन्द गौड़ से लेनी शुरू कर दी. मगर उन्हें असली पहचान फिल्म तनु वेड्स मनु से मिली. इस फिल्म में इनकी कॉमेडी को काफी पसंद किया गया.

4: दीपक ने गौर के साथ ‘तुगलक’, ‘अंधा युग’, ‘रक्त कल्याण’, ‘फाइनल सॉल्यूशन’ जैसे कई सारे प्ले किए.

5: दीपक ने मुंबई आकर 2003 में सबसे पहले विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘मकबूल’ में ‘थापा’ का एक छोटा रोल किया.

6: उसके बाद साल 2004 में तिग्मांशु धूलिया की ‘चरस-डी जॉइन्ट ऑपरेशन’ और 2005 में विशाल भारद्वाज की ही ‘ब्लू अम्ब्रेला’ में छोटे-छोटे किरदार निभाए, हालांकि इन फिल्मों को उतना सराहा नहीं गया.

7: साल 2006 में आई, ‘ओमकारा’ से लोगों को दीपक के बारे में ज्यादा पता लगा जब उन्होंने राजोह तिवारी का किरदार निभाया. इस किरदार के लिए 2007 में स्पेशल परफॉरमेंस का अवॉर्ड भी दीपक डोबरियाल को मिला था.

8: दीपक की ‘दिल्ली 6’, ‘1971’, ‘दाएं या बाएं’ जैसी फिल्में भी आई लेकिन ये फिल्में ज्यादा सफल नहीं रहीं. मगर इसके बावजूद उनके अभिनय को सराहा गया.

9: साल 2011 में दीपक डोबरियाल की फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ को दर्शकों ने खूब एन्जॉय किया, दीपक का किरदार ‘पप्पी’ बहुत फेमस हुआ और उस साल का बेस्ट कॉमिक एक्टर का स्टार गिल्ड अवार्ड भी मिला.

10: 2017 में इरफान खान की फिल्म हिंदी मीडियम में उन्होंने एक बेहद मजबूत किरदार निभाया.

Related Articles

Back to top button