पर्यटन

पहली बार जा रहे हैं लद्दाख घूमने, तो इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान!

तपती और झुलसा देने वाली गर्मियों से बचने के लिए सभी खूबसूरत, प्रदूषण से दूर और ठंडी जगह पर घूमने जाना पसंद करते हैं। अब मनाली और नैनीताल को छोड़ लोगों की लिस्ट में लद्दाख सबसे ऊपर हो गया है। लद्दाख में आपको बर्फ से ढके पहाड़, दूर-दूर तक फैली हरियाली और प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ ढेर सारा रोमांच मिलेगा।

लद्दाख एक बेहद खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, लेकिन बेहद ठंडा इलाका होने की वजह से कई ऐसी बातें हैं जो पहली बार यहां जा रहे लोगों को नहीं पता होंगी। यह बातें अगर आपको पहले से पता हो तो आपका सफर और भी आसान हो जाएगा। नीला आसमान, विशाल पहाड़ और झील का साफ नीला पानी ये सब ऐसी चीजें हैं जो आपको सिर्फ लद्दाख में ही देखने को मिलेंगी। यहां हम आपको लद्दाख यात्रा से जुड़ी कुछ ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें आपका जानना बेहद जरूरी है।

1. अगर आप पहली बार लद्दाख जा रहे हैं तो पहुंचते ही बाहर घूमने न निकलें। ज्यादा ऊंचाई के कारण कई बार लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। एक्यूट माउंटेन सिकनेस के बारे में आपने सुना होगा। इसलिए एक दिन रेस्ट करने के बाद ही बाहर जाएं। यह परेशानी ज्यादा ऊंचाई के इलाकों में जाने से होती है इसलिए यहां आप कैमिस्ट से एक ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर भी जा सकते हैं जो 500 रुपए के आसपास मिल जाएगा।

2. अगर आप पहली बार लद्दाख आए हैं और अभी भी मौसम के अनुकूल होने में समय लग रहा है तो स्थानीय फूड थुकपा और जौं से बनने वाली बियर चांग को पीने से बचें। कहीं ऐसा न हो स्थानीय फूड चखने के चक्कर में आपका पेट खराब हो जाए।

3. खाने और ठहरने के अलावा लद्दाख में घूमने पर काफी खर्च होता है अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो शेयर टैक्सी कर सकते हैं जो स्थानीय टैक्सी स्टैंड से मिल जाएगी। लेकिन यह टैक्सियां भी ज्यादा लंबी दूरी तय नहीं करती हैं लेकिन आसपास घूमने के लिए सबसे बेस्ट हैं।

4. लद्दाख में नंगे पैर, कंधे या शरीर के दूसरे अंगो का अनावश्यक प्रदर्शन न करें, वहां के स्थानीय लोग इसे बुरा मानते हैं खासकर धार्मिक स्थलों पर ऐसा करने से बचें। यहां लोग काफी नम्र होते हैं लेकिन किसी के बोलने से पहले ही आप ऐसा करने से बचें तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

5. लद्दाख का मौसम मिनटों में बदलता है बाहर देखने पर आपको गर्म मौसम लगेगा लेकिन एकदम से ही सर्द हवाएं चलने लगेंगी। अगर आपको ज़्यादा ठंड लगती है या आप ठंडे मौसम के आदी नहीं हैं तो अपने शरीर को ठंडे मौसम के अनुकूल बनाने के लिए लेह में एक दिन रुकें। इससे आपकी बॉडी को मौसम के अनुकूल होने में मदद मिलेगी। पहले दिन ही घूमने न निकलें।

6. लद्दाख नो प्लास्टिक जोन है इसलिए यहां प्लास्टिक का प्रयोग करना पूरी तरह से बैन है प्लास्टिक बोतल को यहां बने इकोलॉजिकल सेंटर में 7 रुपए में भरवाई जा सकती है आपको इन्हे कहीं भी फेंकना नहीं है। अगर लद्दाख में किसी दूरदराज के इलाके में घूमने भी जा रहे हैं तो पर्यावरण का ख्याल रखें और अनावश्यक कूड़ा वहां फेंकने के बजाय इसे अपने साथ ले जाएं और होटल में मौजूद कूड़ेदान में फेंके।

7. यहां पब्लिक प्लेस और कैब के अंदर स्मोकिंग अपराध है आप ऐसा करने से बचें तो ज्यादा अच्छा रहेगा वरना ड्राइवर भी आपको नम्रता से टोक सकता है।

8. लद्दाख ट्रिप में सबसे जरूरी चीज है गर्म कपड़े। इन्हे साथ रखना न भूलें। मोटी जैकेट के अलावा कई लेयर के कपड़े सर्दी से बचने में ज्यादा कारगर होते हैं इसलिए हो सके तो लेयरिंग के लिए कई कपड़ें ज़रूर रखें।

Related Articles

Back to top button