स्पोर्ट्स

पाकिस्तान के इन क्रिकेट खिलाड़ियों ने भारतीय महिलाओं से रचाई शादी

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच का हर मैच हाईवोल्टेज मैच होता है. दोनों ही टीमें मैच के दौरान किसी भी हाल में जीत दर्ज करना चाहती हैं. बता दें कि इन दोनों टीमों के बीच का हर मुकाबला किसी बड़े क्रिकेट इवेंट के फाइनल से कम नहीं होता है. जिसमें जीतने वाली टीम को भले ही कोई खिताब न मिले, लेकिन वह टीम उस देश के लोगों के दिल में राज करने लगती है. दुर्भाग्यवश यदि टीम को हार का सामना करना पड़े, तो इन्हीं लोगों के गुस्से का सामना भी टीम को करना पड़ता है.

लेकिन दोनों देशों के बीच ऐसी प्रतिद्वंदिता के बावजूद कुछ ऐसे पाकिस्तानी खिलाड़ी है, जिन्होंने भारतीय मूल की महिलाओं के साथ शादी की और अब वे अपने बच्चों के साथ जीवन यापन कर रहे हैं. तो आइए जानते है ऐसे कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने भारतीय महिलाओं से शादी की है.

शोएब मलिक और सानिया मिर्जा:

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा (Sania Mirza) और पाकिस्तानी क्रिकेट स्टार शोएब मलिक (Shoaib Malik) के बारे में कौन नहीं जानता है. इन दोनों खिलाड़ियों ने हैदराबाद में 2010 में शादी की थी. बता दें कि सानिया मिर्जा भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेनिस खेलती हैं, सानिया मिर्जा 2009 में भारत की तरफ से ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली महिला बनी थी. जिसके बाद से आज तक 6 बार ग्रैंडस्लैम चैंपियन बन चुकी हैं. वहीं शोएब मलिक पाकिस्तान के तरफ से क्रिकेट खेलते हैं. बता दी कि मलिक पाकिस्तान के लिए 35 टेस्ट, 279 वनडे और 111 T20 मैच खेल चुके हैं.

जहीर अब्‍बास और रीता लूथरा:

पाकिस्तानी खिलाड़ी जहीर अब्‍बास (Zaheer Abbas) और रीता लूथरा जो की अब समीना अब्बास (Samina Abbas) के नाम से जानी जाती हैं. इन्होंने 1988 में आपस में शादी कर ली थी. बता दें कि रीता लूथरा इंग्लैंड में इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर रही थी, वहीं जहीर अब्बास काउंटी क्रिकेट खेलते थे. इनकी पहली मुलाकात इंग्लैंड में हुई, जिसके बाद यह एक दूसरे को पसंद करने लगे थे. जहीर अब्बास पाकिस्तानी टीम के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं. अब्बास को एशिया का ब्रैडमैन भी कहा जाता है. शादी के बाद अब जहीर अब्बास और रीता लूथरा की एक बेटी है.

मोहसिन खान और रीना रॉय:

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रीना रॉय (Reena Roy) ने पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान (Mohsin Khan) से शादी की थी. मोहसिन खान और रीना रॉय दोनों ने आपस में 1983 में शादी की, किंतु किसी वजह से यह शादी लंबे समय तक नहीं चल पाई और इन्होंने आपस में तलाक ले लिया. बता दें कि रीना रॉय भारतीय सिनेमा जगत की बड़ी अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं जिन्होंने 1972 से लेकर 1985 तक भारतीय सिनेमा में कई फिल्मों में काम किया. वहीं मोहसिन खान पाकिस्तान क्रिकेट टीम में एक दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में क्रिकेट खेलते थे, जिन्होंने 1980 से लेकर 1990 तक के दशक में पाकिस्तान टीम के लिए क्रिकेट खेला.

Related Articles

Back to top button