अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान: डेंगू के 10 हजार से ज्यादा मामले आये सामने; सिंध-बलूचिस्तान प्रभावित

इस्लामाबाद । पाकिस्तान में मच्छरों ने कहर बरपा रखा है। पाकिस्तान में बढ़ते मच्छरों के कारण वहां डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पाकिस्तान में इस साल डेंगू के दस हजार मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान के स्वास्थ्य सहायक के विशेष सहायक ज़फर मिर्ज़ा (SAPM) ने चेतावनी दी है कि अगले 10 दिनों में और वृद्धि होगी।हालांकि, अगले महीने के दौरान इस बीमारी को नियंत्रण में लाया जाएगा क्योंकि पारा नीचे की ओर जाना शुरू हो जाएगा।

डेंगू के मामले पर राजनीति करने के लिए पाकिस्तानी नेता ने फटकार लगाते हुए कहा कि मैंने देखा है नेता, टीवी शो के दौरान पब्लिसिटी पाने के लिए डेंगू के मामले का उपयोग करते हैं। उनके लिए मेरा एक ही सुझाव है कि सार्वजनित स्वास्थय से जुड़े मुद्दों पर राजनीति ना करें, यह सही नहीं है। मिर्जा के अनुसार, पाकिस्तान में इस साल अबतक 10, हजार 13 डेंगू के मामले सामने आए हैं।

सिंध-बलूचिस्तान में डेंगू के मामले

पाकिस्तान की बात की जाए तो इस साल के दौरान पंजाब में 2,363 , सिंध में 2,258, खैबर पख्तूनख्वा में 1,814 और बलूचिस्तान में 1,772 डेंगू के मामले सामने आए हैं। इस्लामाबाद और देश के अन्य क्षेत्रों से अन्य मामले सामने आए हैं। संघीय सरकार डेंगू के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए प्रांतों के साथ समन्वय कर रही है और इसकी जांच के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button