अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में जैश और जमात के 12 आतंकियों को सजा…

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की आतंकवाद रोधी अदालतों ने जैश-ए-मोहम्मद और जमात-उद-दावा (जेयूडी) से जुड़े 12 आतंकियों को सजा सुनाई है। पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी जैश ने ही ली थी। इसके बाद अमेरिका और भारत समेत अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते संयुक्त राष्ट्र ने करीब दो महीने पहले जैश सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किया था।

पंजाब पुलिस की काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (सीटीडी) के मुताबिक, जमात और जैश के इन सदस्यों को कुछ समय पहले टेरर फंडिंग के मामलों में गिरफ्तार किया गया था। इनके खिलाफ विभिन्न आतंकवाद रोधी अदालतों में सुनवाई चल रही थी। सीटीडी ने सोमवार को बताया कि जमात के चार आतंकियों असगर अली, जुनैद अरशद, एजाज अहमद और अब्दुल खालिक को दो-दो साल की सजा सुनाई गई है। इन पर कोर्ट ने जुर्माना भी लगाया है। अमेरिका ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के जमात को जून, 2014 में एक विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया था।

सीटीडी के अनुसार, इसके अलावा अदालत ने जैश के आतंकियों को पांच साल तक की सजा सुनाई है। इन आतंकियों की पहचान इफ्तिखार अहमद, मोहम्द अजमल, बिलाल मक्की, अबरार अहमद, इरफान अहमद, हफीजुल्ला, मजहर नवाज और अब्दुल लतीफ के रूप में हुई है। सीटीडी ने हाल में पंजाब प्रांत में टेरर फंडिंग के खिलाफ अभियान छेड़ा है। जिसके तहत हाफिज और मसूद के संगठनों से जुड़े आतंकियों को गिरफ्तार किया जा रहा है। सीटीडी का कहना है कि टेटर फंडिंग के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

पुलवामा हमले के बाद बढ़ा दबाव

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में इस साल फरवरी में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की इमरान सरकार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव काफी बढ़ गया है। तब से अब तक पाक में जैश और जमात समेत विभिन्न प्रतिबंधित संगठनों के 100 से ज्यादा आतंकी गिरफ्तार हो चुके हैं। इनमें मसूद का बेटा और भाई भी शामिल हैं। इतना ही नहीं, पाक में आतंकी संगठनों की संपत्तियां भी जब्त हुई हैं।

जेलों में बंद भारतीय कैदियों की सूची दी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने देश की जेलों में बंद 261 भारतीय कैदियों की सूची भारतीय उच्चायोग को सौंपी है। पाक ने यह कदम 21 मई, 2008 को भारत-पाक राजनयिक पहुंच समझौते के प्रावधानों के तहत उठाया है। पाक विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार भी नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के साथ पाकिस्तानी कैदियों की सूची साझा करेगी।

Related Articles

Back to top button