अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान से मिले ‘काले तीतर’ पर मुश्किल में फंसे नवजोत सिद्धू

अपने पाकिस्तान दौरों के कारण बार-बार मुश्किल में फंस रहे क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू के लिए नई परेशानी खड़ी हो गई है। दो पक्षी प्रेमियों नरेश कादयान और लुधियाना के संदीप जैन ने उनके खिलाफ वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) के पास शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें उन पर काले तीतर की खाल का बना सजावटी तोहफा अपने पास रख कर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम-1972 के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है।पाकिस्तान से मिले 'काले तीतर' पर मुश्किल में फंसे नवजोत सिद्धू

पंजाब सरकार में मंत्री सिद्धू को यह तोहफा एक पाकिस्तानी पत्रकार ने उस समय दिया था, जब वह करतारपुर साहिब कॉरिडोर का निर्माण शुरू करने के मौके पर पड़ोसी देश में गए थे। सिद्धू ने 12 दिसंबर को यह काला तीतर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को भेंट कर दिया था। हालांकि अमरिंदर ने वन्य जीव विभाग से जानकारी मांगी है कि वह इस तीतर को अपने पास रख सकते हैं या नहीं।

शुक्रवार को पक्षी प्रेमी नरेश कादयान ने कहा, मैंने वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के पास नवजोत सिंह सिद्धू की तरफ से वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराई है। उधर, इसी तरह की एक शिकायत लुधियाना में पक्षी प्रेमी संदीप जैन ने भी दर्ज कराई और मांग की कि इस मामले में जांच कराकर सिद्धू के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

जैन ने अपनी शिकायत में कहा है कि काला तीतर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत एक संरक्षित प्रजाति है। बता दें कि डब्ल्यूसीसीबी पर्यावरण मंत्रालय के अधीन काम करने वाली एक सांविधिक संस्था है, जो संगठित वन्य जीव अपराधों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए गठित की गई है।

Related Articles

Back to top button