अन्तर्राष्ट्रीय

पाक: नाबालिग हिंदू लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन, लंदन में भारतीयों का प्रदर्शन

ब्रिटेन के लंदन में भारतीय प्रवासियों ने संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय के बाहर पाकिस्तान में खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। भारतीय प्रवासियों ने पाकिस्तान में एक नाबालिग हिंदू लड़की महक कुमारी जिसे कथित तौर पर जबरन इस्लाम में परिवर्तित किया गया था और सिंध में मुस्लिम व्यक्ति से शादी कराई गई थी के लिए न्याय की मांग की।

गौरतलब है कि कक्षा नौवीं की छात्रा महक का 15 जनवरी को सिंध प्रांत के जकोबाबाद जिले से अली रजा सोलंगी नाम के शख्स ने अपहरण कर लिया था और बाद में जबरन धर्म परिवर्तन कर उससे शादी कर ली थी। महक के पिता के एफआईआर दर्ज कराने के बाद यह मामला सामने आया था।

महक के पिता ने पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई थी और दावा किया था कि अली रजा सोलंगी ने उनकी बेटी को अगवा किया और फिर जबरन शादी कर ली। उन्होंने कहा कि जब उनकी बेटी को अगवा किया गया तो उसकी उम्र 15 साल थी। मामले पर सुनवाई करते हुए पाकिस्तान के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश गुलाम अली कनासरो ने फैसला सुनाया कि महक नाबालिग है, इसलिए इस शादी को माना नहीं जा सकता।

हालांकि सुनवाई के दौरान दावा किया गया कि महक ने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म अपनाया है, जिसके बाद उसने अपनी इच्छा से सोलंगी के साथ शादी की। जज ने सबूतों और दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा कि महक नाबालिग है और सिंध बाल विवाह निरोधक कानून की धारा 3 और 4 के तहत शादी के लायक नहीं थी। उन्होंने लरकाना के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे बाल विवाह के लिए सुविधा उपलब्ध करवाने में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें।

स्थानीय हिंदू और मुस्लिम नेताओं के शहर में मौजूद होने के कारण किसी भी अशांति को रोकने के लिए सुनवाई के दौरान अदालत के भीतर और आसपास भारी सुरक्षा देखी गई। पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है। हिंदू महिलाओं का अपहरण और धर्मांतरण सिंध प्रांत में एक प्रमुख मुद्दा रहा है, जहां अधिकांश पाकिस्तानी हिंदू रहते हैं।

Related Articles

Back to top button