अन्तर्राष्ट्रीय

पानी पीने पर ये 4 शब्द बोली थीं आसिया बीबी, तभी 9 साल से भड़का है पकिस्तान

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने अपने ऐतिहासिक फैसले में बुधवार को ईशनिंदा की आरोपी ईसाई महिला आसिया बीबी की फांसी की सजा को पलट दिया है. इससे पहले पड़ोसियों के साथ विवाद के दौरान इस्लाम का अपमान करने के आरोप में 2010 में आसिया बीबी को दोषी करार दिया गया था. हालांकि, उन्होंने हमेशा खुद को बेकसूर बताया. बीते आठ वर्ष में वह अधिकतर समय एकांत कारावास में रहीं.
पानी पीने पर ये 4 शब्द बोली थीं आसिया बीबी, तभी 9 साल से भड़का है पकिस्तान
पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार की अगुवाई वाली शीर्ष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने बुधवार सुबह अपना फैसला सुनाया. पीठ ने 8 अक्टूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था. फैसला आने में हो रही देरी को देखते हुए ईशनिंदा विरोधी प्रचारकों ने प्रदर्शन की धमकी दी थी. बीबी पर 2009 में ईशनिंदा का आरोप लगा था और 2010 में निचली अदालत ने उन्हें दोषी करार देते हुए मौत की सजा सुनाई थी जिसे 2014 में लाहौर उच्च न्यायालय ने बरकरार रखा था.

पाकिस्तान में ईशनिंदा कानून को लेकर समर्थन बेहद मजबूत है और आसिया बीबी के मामले ने लोगों को अलग-अलग धड़ों में बांट दिया है. वहीं, निसार ने फैसले में कहा- ‘उनकी दोषसिद्धि को निरस्त किया जाता है और अगर अन्य आरोपों के तहत जरूरी नहीं हो, तो उन्हें फौरन रिहा किया जाये.’ सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस्लामाबाद और लाहौर में विरोध प्रदर्शन करने वालों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी है.

आसिया से जुड़ा मामला 14 जून 2009 का है. आसिया ने अपनी किताब में घटना के बारे में विस्तार से बताया है. न्यूयॉर्क पोस्ट में छपे किताब के हिस्से के मुताबिक, उन्होंने लिखा- ‘मैं जेल में हूं, क्योंकि मैंने उसी कप से पानी पी लिया जिससे मुस्लिम महिलाएं पानी पीती थीं.’
आसिया के मुताबिक, वह उस दिन फालसा बटोरने गई थी. इसी दौरान उन्होंने पास के कुएं के पास रखे ग्लास में पानी पी लिया.

उन्होंने एक प्यासी मुस्लिम महिला को भी उसी ग्लास में पानी दिया. इसके बाद एक अन्य महिला ने चिल्लाकर ऐसा करने से मना किया, क्योंकि वह महिला मानती थी कि एक ईसाई महिला के पानी पीने की वजह से वह अशुद्ध हो चुका था. आसिया ने इसी दौरान टिप्पणी कर दी- ‘मुझे लगता है कि ईसा मसीह इस काम को पैगंबर मोहम्मद से अलग नजर से देखेंगे.’ इसी के बाद उनके खिलाफ मामला शुरू हुआ. (फाइल फोटो- Reuters)

Related Articles

Back to top button