Lifestyle News - जीवनशैली

पिएं ये सब्जियों का जू, तेजी से कम होगा फैट


जीवनशैली : जरूरत से ज्यादा फैट आज अनेक समस्याओं की जड़ है। लेकिन फैट कम करना इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए न केवल बहुत ज्यादा धैर्य और इच्छाशक्ति की जरूरत होती है बल्कि सही खानपान भी बहुत मायने रखता है। सब्जियों का रस फैट कम करने में सहायक साबित हो सकता है।
सब्जियां विटमिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होती हैं। ये सभी तत्व फैट कम करने के लिए बहुत जरूरी हैं। विटमिन और मिनरल हमारे मेटाबॉलिज्म को एक्टिव रखते हैं वहीं फाइबर पेट भरे होने का अहसास दिलाता है। आइए देखें कि हम किन सब्जियों का रस फैट कम करने के लिए पी सकते हैं। ध्यान रहे सब्जियों का रस पीने का पूरा फायदा तभी मिलेगा जब उन्हें बिना छाने पीएंगे।
गाजर का रस : गाजर विटमिन ए से भरपूर होती हैं। एक गिलास गाजर का जूस अगर आप नाश्ते के समय ले लें तो लंच के समय तक आपको भूख नहीं लगेगी। आप बार-बार खाने की चीजों की तरफ नहीं भागेंगे। गाजर के रस में स्वाद बढ़ाने के लिए अदरक या नीबू का रस भी मिला सकते हैं।
चुकंदर का रस : चुकंदर के रस में भी पोषक तत्वों की भरमार होती है। साथ ही इसमें न तो फैट है न कलेस्ट्रॉल और न ही सफेद चीनी। चुकंदर का स्वाद मिठास लिए होता है इसलिए इसे आप आसानी से पी सकेंगे। स्वाद बढ़ाने के लिए आप नीबू की कुछ बूंदे डाल सकते हैं।
खीरे का रस : खीरे की गिनती सलाद में होती है लेकिन इसका रस भी वजन और फैट दोनों घटाने में आपकी मदद कर सकता है। खीरे के रस में पुदीने की पत्ती मिलाकर इसे और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।


सावधानियां: सब्जियों का रस पीते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। इनका रस निकालने से पहल चखकर देख लें कि कहीं ये कड़वी तो नहीं। कड़वी सब्जियों में कुकरबिटेसिन नामका एक जहरीला पदार्थ होता है। इसकी अधिक मात्रा रस को जानलेवा बना सकती है। इसके अलावा सब्जियों के रस को एक सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए।

Related Articles

Back to top button