राजनीति

पीएम मोदी और सीएम योगी इस नवरात्र पर पर रखेंगे 9 दिन का उपवास

नवरात्र के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से नौ दिन उपवास पर रहेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज से 9 दिन का उपवास रखेंगे. शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का पर्व आज से शुरू होकर 29 सितंबर को समाप्त होगा और 30 सितंबर को विजयदशमी मनाई जाएगी.पीएम मोदी और सीएम योगी इस नवरात्र पर पर रखेंगे 9 दिन का उपवास

इन 9 दिनों में मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा का विधान है. नवरात्र के पहले दिन मंगल कामना के लिए कलश स्थापना का विधान है. आज शक्ति के पहले स्वरुप शैलपुत्री की आराधना की जाती है.

28 साल से नवरात्र व्रत रखते आ रहे हैं मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 साल से नवरात्र में 9 दिनों का व्रत रखते आ रहे हैं. नवरात्रि के पहले दिन पीएम मोदी नवदेवी की खास पूजा करते हैं और केवल पानी पर उपवास रखते हैं. इस दौरान वो रोज की तरह कामकाज करते हैं.

विजयादशमी को शस्त्र पूजा भी करते हैं मोदी

दरअसल मोदी की नवरात्र के समय उपवास करने की आदत इतनी पुरानी हो चुकी है कि उनके शरीर पर इसका कुछ खास असर नहीं दिखता. रोजाना का काम वैसे ही करते हैं, जैसे नवरात्र के पहले या बाद में. नवरात्र के बाद विजयादशमी को मोदी शस्त्र पूजा भी करते हैं.

ये भी पढ़े: सपा में फिर सुलगी चिंगारी, अखिलेश ने किया लोहिया ट्रस्ट बैठक का बहिष्कार

बतौर गुजरात के मुख्यमंत्री, 2001 से 2014 के बीच हर विजयादशमी पर अपने सुरक्षाकर्मियों के साथ बैठकर मोदी शस्त्रपूजा किया करते थे और इसके सार्वजनिक प्रदर्शन में उन्हें कोई झिझक भी नहीं होती थी.

गोरखनाथ मंदिर में कलश स्थापना करेंगे योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ भी हर नवरात्र पर नौ दिन का व्रत रहते है. आज वो गोरखनाथ मंदिर में कलश स्थापना करेंगे.

Related Articles

Back to top button